Breaking News:

अब रसोई में इस्‍तेमाल हुए तेल से चलेगी आपकी कार..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए खाना बनाने के लिए एक बार इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल  का दोबारा इस्तेमाल को लेकर नया तरीका निकला  है. अब इस बचे तेल से बायोडीजल बनाने की तैयारी कि योजना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए खाना बनाने के लिए एक बार इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल का दोबारा इस्तेमाल को लेकर नया तरीका निकाला है. अब इस बचे तेल से बायोडीजल  बनाने की तैयारी चल रही है. दरअसल कूकिंग ऑयल  एक बार इस्तेमाल होने के बाद फिर सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. इसीलिए इस बचे हुए तेल को  नए तरीके से इस्तेमाल करने  को लेकर सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां  इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम अब इस्तेमाल  हो चुके कुकिंग ऑयल से बने बायोडीजल खरीदेंगी. इसको लेकर कंपनियों ने कई बड़े शहरों में कुकिंग ऑयल से बने बायोडीजल को खरीदने के लिए 10 अगस्त से एक प्रोग्राम की शुरुआत की गई है.

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस पहल की शुरुआत कर दी है. अब यूज हुए कुकिंग ऑयल को जमा करने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च की गई है. होटल और रेस्टोरेंट अपने यहां ऐसे स्टिकर लगाएंगे, जिसमें लिखा होगा कि वे बायोडीजल बनाने के लिए इस्तेमाल हो चुके कुकिंग ऑयल की सप्लाई करते हैं.

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW