योगी सरकार की नई पहल, आतंक की राह पर जाने वालों की होगी ‘घर वापसी’

लखनऊ : यूपी में योगी सरकार कानून व्यवस्था कड़े करने के बाद अब आतंक की राह अपनाने वालों की घरवापसी की तैयारी कर रही है। यूपी एटीएस ने राज्य सरकार के निर्देश पर इस योजना को शुरू किया है। इस योजना को एटीएस ने ‘घर वापसी’ कार्यक्रम का नाम दिया है। यूपी एटीएस के इस कार्यक्रम के तहत लोगों को आतंकवाद की तरफ बढ़ने से रोकना है। इसके लिए एटीएस भ्रमित युवकों के परिवार, दोस्त और धर्म गुरुओं के साथ मिलकर उनकी काउंसलिंग की जाएगी।

साथ ही ऐसे लोगों के लिए शिक्षा और रोजगार में सहयोग दिया जाएगा। यूपी एटीएस ने बुधवार को इस संदर्भ में प्रेस नोट जारी किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि हाल में एटीएस द्वारा आतंकी संगठनों के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। तब अलग-अलग जगहों से 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया था और 6 अन्य को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था। तब पूछताछ में सामने आया था कि गिरफ्तार लोगों ने हिरासत में लिए गए उन 6 लोगों को को पथभ्रष्ट कर आतंकी मानसिकता की ओर बढ़ाया था।

बता दें कि कुछ दिन पहले यूपी एटीएस ने आतंकी संगठनों के सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अलग-अलग जगहों से 4 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा 6 अन्य लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था। लेकिन पूछताछ में इन लोगों के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला और फिर उन्हें छोड़ दिया गया था। सरकार ने ऐसी चुनौतियों से निपटने के लिए ही घर वापसी का कार्यक्रम शुरू किया है।

यूपी एटीएस ने प्रेस नोट जारी कर कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य भ्रमित लोगों को आतंकवाद की तरफ जाने से रोकना है। एटीएस का मानना है कि कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं जिनमें परिवार को लगता है कि उनका कोई सदस्य गलत राह पर चल रहा है, लेकिन वो समझ नहीं पाते कि क्या किया जाये। एटीएस का कहना है कि ऐसे परिवार बेखौफ होकर उन्हें संपर्क करें। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 0522-2304586 और 9792103156 पर संपर्क करें।

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW