अग्निवेश गया था सुप्रीम कोर्ट CBI जांच की मांग पर… सुप्रीम कोर्ट का आया ये जवाब

झारखंड के पाकुड़ तथा देश की राजधानी दिल्ली में आपने ऊपर हुए हमले की सीबीआई जांच की मांग के लिए नक्सल समर्थक अग्निवेश सुप्रीम कोर्ट गया था जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने अग्निवेश को जवाब दे दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अग्निवेश पर हुए हमले की सीबीआई जांच का आदेश देने से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पुलिस पहले से ही इस मामले की जांच कर रही है, इसलिए मामले की सीबीआई जांच की कोई आवश्यकता नहीं है. न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की पीठ ने अग्निवेश की याचिका पर ये फैसला सुनाया.

आपको बता दें कि अग्निवेश ने दावा किया था कि झारखंड में पुलिस इस मामले की जांच नहीं कर रही है और राज्य के एक कैबिनेट मंत्री ने उन्हें ‘फरेबी’ बताया है. पीठ ने पाकुड़ की 17 जुलाई और दिल्ली की 18 अगस्त की घटनाओं के बारे में दर्ज दो प्राथमिकियों को एक साथ मिलाने और उसे सीबीआई को सौंपने से भी इंकार कर दिया. पीठ ने कहा, ”हम यह नहीं कह रहे हैं कि जो आपके साथ हुआ वह सही या गलत है. परंतु राज्य पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. हम सीबीआई जांच का आदेश नहीं दे सकते.” अग्निवेश के वकील महमूद प्राचा ने कहा कि झारखंड के एक कैबिनेट मंत्री ने उन्हें ‘फरेबी’ बताया है और ऐसी स्थिति में वह उस राज्य की पुलिस से निष्पक्ष जांच की अपेक्षा नहीं कर सकते.

अग्निवेश के वकील ने आरोप लगाया कि पाकुड़ और दिल्ली में भाजपा के सदस्यों ने उन पर हमला किया था. इसके अलावा उन्होंने 80 वर्षीय अग्निवेश को सुरक्षा प्रदान करने का भी अनुरोध किया. इस पर पीठ ने कहा, ”आप (अग्निवेश) सीबीआई जांच के लिलये हाईकोर्ट जा सकते हैं और जहां तक आपकी सुरक्षा का संबंध है तो इसके लिये आप सक्षम प्राधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.” पीठ ने कहा कि इन परिस्थितियों मे याचिका वापस ले ली गई है.

Share This Post

Leave a Reply