साहिबगंज में पीएम मोदी ने जनता को दी कई सौगातें, बोली कुछ खास बातें…

साहेबगंज : आज झारखंड पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाओं का शिलान्यास किया और उद्घाटन भी किया। इसके साथ ही पीएम ने पहाड़िया बटालियन के लिए चयनित महिला सिपाहियों को नियुक्त का पत्र बांटा। इसके बाद नरेंद्र मोदी ने मनिहारी-साहेबगंज के बीच गंगा के पुल और वाटर-वे टर्मिनल की नींव रखी।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि दो राज्यों बिहार-झारखंड को जोड़ने वाला ब्रिज गंगा पर बनेगा। यह संथाल इलाके की परेशानियां दूर कर देगा। इसकी लागत 2200 करोड़ होगी। मैं दोनों राज्यों के लोगों को बधाई देता हूं। पीएम ने आगे कहा कि झारखंड का विकास होने से अब कोई रोक नहीं सकेगा।

पीएम ने कहा कि पूरे संथाल परगना का अगर भला करना है तो गरीब से गरीब, आदिवासी, पिछड़े भाई बहन के जीवन में बदलाव लाना है तो एक ही उपाय है, विकास करना है। जितनी तेजी से विकास करेंगे हम जनसामान्य की जिदंगी को बदलने में कामयाब होंगे। साथ ही कही कि नदी को हम मां कहते हैं और वह हमें सबकुछ देती है। लेकिन एक कहावत है कि मांगे बिना मां भी नहीं परोसती है।

सालों से गंगा मां इस इलाके को जीवन देती रही है। लेकिन अब 21वीं सदी में गंगा झारखंड को दुनिया से जोड़ देगी। मल्टी मॉडल वाटर-वे टर्मिनल प्रोजेक्ट का काम पूरा होने के बाद गंगा में जहाज चलेंगे, जो बंगाल की खाड़ी तक माल की ढुलाई करेंगे। यहां से कोयला देश और दुनिया के कई हिस्सों में वाटर-वे के जरिए पहुंचेगा।

वहीं, हर गांव में बिजली देने का काम राज्य सरकार कर रही है। प्रधानमंत्री ने 2019 तक का लक्ष्य दिया था जिसे हम 2018 में पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इस पुल और बंदरगाह से नेपाल, भुटान और दक्षिणपूर्व एशिया से व्यापर बढ़ाने में मदद मिलेगी। झारखंड में प्रतिभाओं और मिनरल की प्रचूरता है। महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर कई बड़े कदम उठाएं हैं। पशुपालन के लिए हमने कई योजनाएं शुरू की।  

Share This Post