Breaking News:

दिल्ली पहुंचे योगी आदित्यनाथ, यूपी में किसे मिलेगा कौन सा विभाग आज होगा फैसला

नई दिल्ली : यूपी का सीएम बनते ही योगी आदित्यनाथ ने अपना कामकाज संभाल लिया है और अब प्रदेश सरकार के विभागों के आवंटन के लिए योगी आदित्यनाथ दिल्ली आज दिल्ली पहुंच गए हैं। दिल्ली पहुंचने के बाद योगी सबसे पहले दोपहर 12:10 पर पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे।

इसके बाद दोपहर 1:30 बजे योगी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे। पीएम और राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद योगी दोपहर 2:55 पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिलेंगे। पीएम मोदी और शाह से मुलाकात में यूपी कैबिनेट में मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि अमित शाह से बैठक के बाद ही मंत्रियों के विभागों का ऐलान किया जाएगा।

विभागों के बंटवारे में देरी की बड़ी वजह गृह मंत्रालय माना जा रहा है। साथ ही यूपी में कानून व्यवस्था का बुरा हाल है। बीजेपी ने सपा सरकार को कानून व्यवस्था के नाम पर ही पूरे चुनाव प्रचार में घेरा। ऐसे में सूबे की कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी बहुत सोच समझकर दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक योगी आदित्यनाथ खुद गृह मंत्रालय का भार संभालना चाहते हैं।

वहीं, दूसरी तरफ खबर ये भी है कि सरकार में नंबर दो की पोजिशन पर मौजूद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य गृह मंत्रालय अपने पास रखना चाहते हैं। सूत्रों के मुताबिक, हर जरूरी बात के लिए मुख्यमंत्री योगी को पीएमओ से निर्देश मिलेगा। पीएम मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा योगी सरकार के रोज के कामों पर नज़र रखेंगे। नई सरकार के साथ ही प्रशासनिक फेरबदल एक सामान्य प्रक्रिया है, जो यूपी में भी होगा।

लेकिन सूत्रों की मानें तो, यूपी में टॉप अफसरों की नियुक्ति को हरी झंडी मोदी के करीबी नृपेंद्र मिश्र ही देंगे। इस बात की भी संभावना है कि योगी मंगलवार को ही सांसद के पद से इस्तीफा दे सकते हैं। क्योकि वो अब सासंद नहीं बल्कि मुख्यमंत्री है। ऐसे में उनको विधानसभा का चुनाव भी लड़ना है। गौरतलब है कि रविवार को शपथ लेने के बाद आदित्यनाथ ने लखनऊ में नृपेंद्र मिश्र से मुलाकात भी की थी।  

Share This Post