इतिहास में पहली बार हो रही है इतनी बड़ी कार्यवाही. लालू का दामाद हिरासत में….

बिहार का सबसे बड़ा राजनीतिक घराना व राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के परिवार पर शिकंजा कसता जा रहा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार सुबह लालू की बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती के दिल्ली स्थित तीन ठिकानों पर छापा मारा। पूछताछ के बाद ईडी मीसा के पति शैलेश कुमार को अपने साथ लेकर गई, पूछताछ कर इन्हें रात 10 बजे के बाद छोड़ दिया गया। शुक्रवार को सीबीआई ने लालू और उनके करीबियों के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। 
सात घंटे तक हुई पूछताछ- 
बता दें कि, ईडी ने मीसा और उनके पति शैलेश कुमार से जुड़े घिटोरनी, बिजवासन और सैनिक फार्म हाउस में सुबह-सुबह छापा मारा। इस दौरान अधिकारियों ने मीसा, शैलेश और अन्य लोगों से करीब सात घंटे तक पूछताछ की। मीसा के यहां कार्यरत कर्मचारियों और घरेलू नौकरों से भी पूछताछ की गई। ईडी शाम करीब चार बजे घिटोरनी के फार्म हाउस से शैलेश को सैनिक फार्म हाउस ले गई, जहां कई घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें एजेंसी ने छोड़ दिया। ईडी ने यह कार्रवाई हवाला और कालेधन को सफेद करने के आरोपों में की है।
 
ईडी के एक अधिकारी की मानें तो दो और परिसर एजेंसी के जांच के दायरे में हैं जिनकी तलाशी बाद में ली जा सकती है। शनिवार को जिन तीन ठिकानों की तलाशी ली गई, वे मीसा, शैलेश और मेसर्स मिशाइल प्रिंटर्स एंड पैकर्स प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित हैं। अधिकारी के मुताबिक, मीसा और शैलेश की कंपनी मिशेल पर भी छापेमारी हुई। आरोपों के अनुसार, इसी कंपनी में चार मुखौटा कंपनियों के जरिए पैसा आता था । इसी पैसे से ही दिल्ली में फार्म हाउस खरीदा गया था। 
मामला क्या है?-
ईडी के अनुसार, 1.20 लाख शेयर 2007-08 में 100 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से चार मुखौटा कंपनियों ने खरीदे। इन्हें बाद में मीसा ने प्रति शेयर 10 रुपये हिसाब से खरीदा। इसकी जानकारी ईडी को सीए राजेश अग्रवाल की गिरफ्तारी से हुई। 
आंकड़ा-
1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बेनामी संपत्ति जुटाने का आरोप
21 जून को मीसा से करीब पांच घंटे पूछताछ की गई थी
12 से अधिक संपत्तियां बेनामी लेनदेन के तहत कुर्क आयकर विभाग ने कुर्क कीं
दोपहर 4.00 बजे शैलेश कुमार का ईडी सैनिक फॉर्म हाउस के लिए लेकर निकली ,दोपहर 3.45 बजे मीसा भारती के पति शैलेश से पूछताछ के बाद ईडी की टीम उन्हें अपने साथ लेकर गई है इसके बाद दोपहर 12 बजे- पिछले चार घंटों से दिल्ली के सरला विला में मीसा और शैलेश से ईडी की पूछताछ जारी रही फिर सुबह 8 बजे लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और उनके दामाद शैलेश कुमार के दिल्ली स्थित तीन जगहों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापेमारी की। 
आरोप क्या-क्या है?-
जैन भाइयों को प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार भाइयों द्वारा चलाई जा रही कंपनी में से एक फर्म मिशाइल प्रिंटर्स एंड पैकर्स प्राइवेट लिमिटेड भी है। मीसा और उनके पति पहले कथित तौर पर इस फर्म के निदेशक रह चुके हैं। 
 
एजेंसी ने बताया कि इन्होंने पाया है कि मिशाइल प्रिंटर्स एंड पैकर्स प्राइवेट लिमिटेड के 1,20,000 शेयर साल 2007-08 में 100 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से चार मुखौटा कंपनियों शालिनी होल्डिंग्स लिमिटेड, एड-फिन कैपिटल सवर्सिेज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, मणि माला दिल्ली प्रोपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड और डायमंड विनिमय प्राइवेट लिमिटेड ने खरीदा था।
एजेंसी ने बताया कि बाद में  इन 1,20,000 शेयरों को मीसा ने प्रति शेयर 10 रुपये के हिसाब से खरीदा लिया। प्रवर्तन निदेशालय ने मीसा से कथित रूप से संबंधित सीए राजेश अग्रवाल को भी गिरफ्तार किया है। अग्रवाल ने मिशाइल प्रिंटर्स एंड पैकर्स लिमिटेड में 60 लाख रुपये की एकोमोडेशन एंट्री  (काले धन से जुड़ी) की थीं। मीसा द्वारा शेयर खरीदने से पहले यह फर्म 25, तुगलक रोड पर पंजीकृत थी। साल 2009-10 में इसका पता बदलकर बिजवासन हो गया, पार्टी को बचाए रखना अब लालू की सबसे बड़ी चुनौती
‘मिशेल’ पर भी छापेमारी-
मीसा और शैलेश की कंपनी मिशेल पर भी छापेमारी चल रही है। आरोपों के मुताबिक इसी कंपनी में चार शैल कंपनियो के जरिए पैसा आया था।इसी पैसे से दिल्ली में फार्म हाऊस खरीदा गया था। ईडी इस मामले में शैल कंपनी के मालिक जैन बंधुओं और शैलेश के सीए राजेश अग्रवाल को गिरफ्तार कर चुका है। उन्हीं के खुलासे से मीसा के बारे मे पता चला था।
 
बेनामी संपत्ति: मीसा भारती से IT ने 6 घंटे की पूछताछ में पूछे ये 6 सवाल-
बेनामी संपत्ति के मामले में भी घिरी लालू यादव की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार 21 जून को आयकर विभाग के सामने पेश हुए थे।  दोनों से करीब छह बजे  तक पूछताछ हुई। उससे पहले 20 जून को एक बड़ी कार्रवाई में आयकर विभाग ने दिल्ली से पटना तक लालू प्रसाद यादव के परिवार की कई बेनामी संपत्तियां ज़ब्त कीं, जिनमें लालू की पत्नी राबड़ी देवी, उनके पुत्र तेजस्वी यादव, पुत्री मीसा भारती, दामाद शैलेश कुमार  की बेनामी संपत्तियां शामिल हैं।
तल्ख तेवर: फांसी पर लटक जाएंगे लेकिन BJP के अहंकार को मिटा देंगे- लालू-
इससे पहले शुक्रवार को लालू प्रसाद यादव के पूरे में स्थित 12 स्थानों पर सीबीआई ने छापेमारी की। छापेमारी रेलवे होटल टेंडर आवंटन मामले में हुई। मामले में सीबीआई ने लालू समेत कुल सात लोगों पर केस दर्ज किया था। इनमे  लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी और उनके बेटे व बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के खिलाफ भी केस दर्ज किये गए।  लालू यादव एवं उनके परिवार के सदस्यों के द्वारा किए गए  घोटाले पर जैसे छापेमारी हुई है उससे ED के अफसर संतुष्ट नजर आ रहे है।  
Share This Post

Leave a Reply