हवा में उड़ गयीं गंगा जमुनी तहजीब की बातें जब होली की चौपाई गाते हुए निकल रही टोली पर हुआ हमला….देखिये कहाँ की है ये घटना

देश में गंगा-जमुनी तहजीब व धर्मनिरपेक्ष सभ्यता की बड़ी बड़ी बातें की जाती हैं लेकिन ये सभ्यता तब कहाँ चली जाती है जब हनुमान यात्रा पर हमले होते हैं, ये सभ्यता तब कहा चली जाती है जब नवरात्री में माता के जागरण को रोक दिया जाता है माता की मूर्ति तोड़ दी जाते है. एक बार फिर बिहार के शेखपुरा में इस सभ्यता की धज्जियाँ उड़ाई गयीं जब होलिका दहन के बाद होली गाते हुए निकल रही टोली को कुछ सम्प्रदाय विशेष के लोगों ने रोक दिया व टोली पर हमला कर दिया.

जी हाँ…ये सच है और इस बार इन आक्रान्ताओं का शिकार बना है बिहार के शेखपुरा के चेवाड़ा थाना क्षेत्र का पिंड शरीफ गाँव जहाँ होरियारों की टोली पर धारदार हथियारों से हमला किया गया. खबर के मुताबिक होरियारे लोग होलिका दहन के बाद होलिका का राख छिड़काव करने के लिए जा रहे थे तथा ये लोग होलिका गाते हुए निकल रहे थे .इस पर कुछ समुदाय विशेष के लोगों ने उन्हें रोकने की कोशिश की. इसी बीच दोनों पक्षों में विवाद शुरू हो गया तथा होली गीत गा रही टोली पर पथराव शुरु कर दिया. इस पथराव में कई लोग जख्मी हो गए. प्राप्त जानकारी के अनुसार होरियारों की टोली पर  धारधार हथियारों का इस्तेमाल कर कुछ लोगों को जख्मी कर दिया जिनका इलाज निजी क्लिनिकों में कराया जा रहा है.

सूचना मिलने पर चेवाड़ा थाना क्षेत्र की पुलिस दल-बल के साथ घटना स्थल पर पहुँच गयी. पुलिस के पहुँचने के बाद हमलावर भाग खड़े हुए लेकिन इस घटना के बाद लोगों में आक्रोश उत्पन्न हो गया था नारेबाजी शुरू कर दी. पुलिस ने आक्रोशित लोगों को समझाया तथा मामले को शांत करने की कोशिश की. सदर SDO राकेश कुमार ने बताया कि कुछ लोगों ने अराजकता फ़ैलाने की कोशिश की थी लेकिन पुलिस तथा लोगों की सूझबूझ से स्थिति नियंत्रण में है.

Share This Post

Leave a Reply