ध्वस्त हो गयी लालू की सारी राजनीति और हेकड़ी…7 साल की सजा पाकर अपने साथ शहाबुद्दीन की तरह लम्बी जेल यात्रा पर लालू

एक समय बिहार पर एकछत्र राज्य करने वाले तथा बिहार सहित पूरे देश कोई राजनीति की धुरी रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री रहे लालू प्रसाद यादव इस समय हाशिये पर चले गये हैं तथा जेल की सलाखों के पीछे कैद हैं. लालू यादव के मुख्यमंत्री रहते बिहार में चारा घोटाला गया जो देश का सबसे चर्चित घोटाला माना गया है. लालू यादव की भी इसमें संलिप्तता पायी गयी. काफी समय तक लालू प्रसाद यादव इस घोटाले से स्वयं को बचाए रखे लेकिन बच न सके और आखिरकार लालू यादव पर कोर्ट का चाबुक चल गया जिसके बाद वो जेल तो गये ही साथ ही उनकी राजनीति भी ख़त्म हो गयी.

आज चारा घाटोला के दुमका कोषागार केस में दोषी पाए जाने के बाद आज लालू यादव को एक बार फिर सजा सुनाई गई. आरजेडी अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव को इस केस में अब तक की सबसे बड़ी सजा सुनाई गई है. रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने उन्हें 7 साल की सजा सुनाई है. साथ ही उन पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. दुमका कोषागार केस में 2 अलग अलग धाराओं में 7-7 साल की सजा सुनाई गयी है हालाँकि ये दोनों सजायें साथ-2 ही चलेंगी. बता दें, कि चारा घोटाले के चौथे मामले में विशेष सीबीआई अदालत ने सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद को दोषी करार दिया. इसी मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा को बरी कर दिया गया.

चारा घोटाले का ये चौथा केस है जिसमें न्यायाधीश शिवपाल सिंह ने दिसंबर 1995 से जनवरी 1996 तक दुमका कोषागार से फर्जी तरीके से 3.13 करोड़ रुपये निकालने के मामले में यह फैसला सुनाया है. लालू यादव पहले से ही चारा घोटाला के तीन अन्य मामलों में दोषी ठहराये जाने के बाद से रांची की बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं. चारा घोटाले का ये चौथा केस यानी दुमका कोषागार केस 3 करोड़ 13 लाख रुपये के गबन का है. इससे पहले लालू यादव को पहले और दूसरे केस में 5-5 साल की सजा हुई थी, जबकि तीसरे यानी देवघर केस में उन्हें 3.5 साल की सजा सुनाई थी. ज्ञात हो कि चारा घोटाले के 2 और मामलों में सुनवाई जारी है जिनमें भी लालू यादव को सजा हो सकती 

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW