Breaking News:

क्या यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के कारण त्रिपुरा से उड़ गया लाल सलाम का झंडा व लहराया भगवा…..जानिए क्या है योगी का त्रिपुरा कनेक्शन

आज देश की राजनीति में बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ है. आज पूर्वोत्तर के दो राज्यों त्रिपुरा तथा नागालैंड में दक्षिणपंथी विचारधारा वाली पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने विजय हासिल की है. इसमें त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी ने लगभग 2 तिहाई बहुमत हासिल किया है. त्रिपुरा से 59 सीटों में से BJP ने 43 सीटें जीती हैं व 25 साल से त्रिपुरा की सत्ताधारी पार्टी लेफ्ट सिर्फ 16 सीटों पर सिमट कर रह गया है. सबसे बुरी हालत तो कांग्रेस की हुई है जिसका खाता भी नहीं खुला है.

त्रिपुरा जीतने के लिए पूरी भारतीय जनता पार्टी ने कड़ी मेहनत की. जिस तरह से बीजेपी ने चुनाव प्रचार में दिन रात एक कर दिया वो दिखा रहा था कि भगवा पार्टी चुनाव जीतने के लिए कितनी गंभीर है. और आज त्रिपुरा की जनता ने बीजेपी को इस मेहनत का फल दिया है जब त्रिपुरा में विशाल बहुत की बीजेपी की सरकार बनेगी. आज त्रिपुरा से लाल सलाम का झंडा उखड गया है व भारतीय जनता पार्टी का भगवा झंडा शान से लहरा रहा है.

लेकिन त्रिपुरा की जीत का एक अहम योगी फेक्टर भी हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्रिपुरा में एक आम कार्यकर्ता की तरह सघन प्रचार तो किया ही लेकिन इसके अलावा भी योगी का त्रिपुरा जीत से दूसरा कनेक्शन भी है. दरअसल योगी आदित्यनाथ जी गोरक्ष पीठ के महंत भी है. जो नाथ संप्रदाय का सबसे बड़ा पीठ है. यही है त्रिपुरा का योगी कनेक्शन. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ त्रिपुरा में बीजेपी के स्टार प्रचारक थे. उन्होंने वहां 7 रैलिायं और 4 रोड शो के जरिए प्रचार किया था. योगी ने त्रिपुरा में विधानसभा की 20 सीटों पर चुनाव प्रचार किया था. योगी ने त्रिपुरा में अपने चुनाव प्रचार की शुरूआत धरमनगर के मंदिर से की थी. ये भी नाथ सम्प्रदाय का ही मंदिर है.

दरअसल त्रिपुरा की आबादी लगभग 36 लाख है जिसमें से लगभग 10 से 12 लाख लोग नाथ सम्प्रदाय से जुड़े हैं. और जब उनके धर्म गुरु वोट मांगने आयें तो निसंदेह उन्हें वोट मिलेगा ही. यव सत्य भी है कि अगर आज त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार बन रही है तो इसमें एक बहुत बड़ा योगदान योगी आदित्यनाथ का भी है. योगी ने जनता के दिल से जुडकर प्रचार किया तथा वोट मांगे और दोनों फैक्टर बीजेपी के कम आये जब विकास तथा आदित्यनाथ के नाथ फैक्टर के आधार पर त्रिपुरा की जनता ने आज राज्य में कमल खिला दिया है भगवा लहरा दिया है. 

Share This Post