भारत ने दिखाई अपनी दरियादिली, 39 पाकिस्तानी कैदी भारत की जेल से होंगे रिहा

नई दिल्ली : पाकिस्तान की तरफ से मिलने वाले शांति के सांकेतिक प्रस्तावों के बाद अब भारत भी अपनी दरियादिली दिखाने जा रहा है। सरकार ने भारत की जेलों में बंद 39 पाकिस्तानियों को रिहा करने का फैसला किया है। इनमें से 21 वो कैदी हैं जो अपनी सजा पूरी कर चुके हैं, वहीं 18 मछुआरे हैं।

इन सभी की 1 मार्च को रिहाई होगी। बता दें कि पाकिस्तान ने कुछ दिन पहले भारतीय सैनिक बाबूलाल चव्हाण को रिहा किया था। उस वक्त भारत में पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने हमारे सहयोगी से कहा था कि पाकिस्तान उम्मीद कर रहा है कि भारत के जेल में बंद 33 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा किया जाएगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘हमने कैदियों की पहचान कराई है और पाकिस्तान ने उनके अपने देश के नागरिक होने की पुष्टि की है। वहीं, जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को नजरबंद किए जाने पर भारत ने प्रतिक्रिया दी। सरकार का मानना है कि बातचीत शुरू करने के लिए यह सही समय है।

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच शांति और दोस्ती की प्रक्रिया लंबे समय से बंद है। भारत काफी पहले से कहता आ रहा है कि आतंकी संगठन पर कार्रवाई किए बिना शांति वार्ता की शुरुआत नहीं की जा सकती। भारत, पड़ोसी देश के सामने अपना स्टैंड क्लियर कर चुका है। पाकिस्तान द्वारा हाल ही में आतंकवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों को इसी दिशा में किया गया प्रयास माना जा रहा है।

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW