अमरीन बानो पूछ रही है ? क्या वो दे सकती है साबिर को ३ तलाक ?

समानता के अधिकार को भारत में मंजूरी मिली है . समानता का अधिकार वो अधिकार है जो भारत में रहने वाले प्रत्येक नागरिक को बिना जाति, बिना धर्म , बिना मत , बिना मज़हब , बिना आयु और बिना लिंग के सामान रूप से एक ही प्रकार से जीने का अधिकार देता है . इस नियम के अनुसार भारत भूमि में रहने वाला हर व्यक्ति अपने साधारण जीवन को जीने के सामान अधिकार रखेगा . 

पर इन अधिकारों को यदि को मुस्लिम महिला मांगे तो उसे तमाम तरह की बंदिशों का सामना करना पड़ता है जिसे मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने निर्धारित कर रखा है और वो मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड अपनी इन बातों को सही साबित करने के लिए हवाला देता है शरिया क़ानून का जिसे शरीयत कहा जाता है  इस शरीयत में पुरुषों और महिलाओं के अधिकार अर्थात उनके हक हुकूक की जो व्याख्या की गयी है वो भारत के संविधान से हट कर है .

पर मेरठ की रहने वाली एक मुस्लिम महिला अमरीन बानो ने शरिया नियमो के विपरीत ऐसी मांग की है जो कदाचित मुस्लिम जानकार स्वीकार ना करें . शरिया नियमो में सिर्फ पुरुषो को तीन तलाक के अधिकार दिए गए है पर मेरठ की रहने वाली अमरीन बानो ने अपने पति साबिर से तीन तलाक लेने की सुविधा प्रदान करने की गुहार लगाईं है . अमरीन बानो का कहना है की वो और उसकी बहन फरहीन बानो २ सगे भाइयों से निकाह कर के आई थी . बाद में दोनों बहनो के पतियों ने उन्हें दहेज़ आदि के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया जिसकी शिकायत दोनों बहनो ने जनवरी में ही पुलिस से की थी . 

इसी क्रम में उसकी छोटी बहन को उसका देवर शाकिर सितम्बर में ही तीन तलाक दे कर रुखसत कर चुका है , इधर उसकी बहन के जाने के बाद उसका पति और दूर दोनों मिल कर उसे प्रताड़ित करना शुरू कर दिए हैं . आये दिन उसके साथ मारपीट की जा रही है और एक बार उसका गर्भपात भी करवाया जा चुका है . अमरीन के मुताबिक अब वो इस नर्क भरे जीवन से तंग आ चुकी है और कहीं से कोई भी रास्ता न दिखने के बाद उसे कोई अपने पति से मुक्त होने का रास्ता बताये . 

मुस्लिमो में खुला नाम की व्यवस्था है जिसमे पत्नी अपने पति से तब तलाक ले सकती है जब उसमे उसके पति की रजामंदी हो पर अमरीन को विश्वाश नहीं है की उसका पति कोई भी ऐसा काम करेगा जिसमे उसका भला होना हो . अमरीन ने जानना चाहा है की वो कौन सी व्यवस्था है जिसके तहत अमरीन अपने शौहर से एक झटके में मुक्ति पा जाए . 

Share This Post