सब मस्त थे क्रिकेट की खुमारी में. उधर चीन घुस रहा था भारत में. जाग रहे थे तो केवल हमारे फौजी इसीलिए उसको वापस भागना पड़ा

देहरादून : पाकिस्तान के बाद अब चीन भी भारत को परेशान करने में लगा हुआ है। तभी तो भारत-चीन सीमा के पास उत्तराखंड के चमोली जिले में शनिवार सुबह भारतीय सीमा के अंदर एक संदिग्ध चीनी हेलीकॉप्टर को उड़ता देखा गया। इस मामले की अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है।

बता दें कि यहां बाड़ाहोती क्षेत्र 80 किलोमीटर में फैला हुआ है, यहां पर रहने वाले लोग अक्सर अपने जानवरों को लेकर आते हैं। यह एरिया काफी संवेदनशील माना जाता है। यहां कई बार घुसपैठ की कोशिश भी हुई है। इस मामले में चमोली जिले के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि एक हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा का उल्लंघन करके बराहोटी क्षेत्र के ऊपर उड़ता दिखा है। ये लगभग चार मिनट तक भारतीय सीमा के अंदर रहा है।

साथ ही ये कहा कि इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं। हालांकि, हम ये नहीं कह सकते कि उल्लंघन टोह लेने के मकसद से जानबूझकर किया गया है, या तो ये अनजाने में हो गया है। वहीं, भारत और चीन के बीच पिछले 40 सालों से सीमा विवाद को तनाव है। फिलहाल, दोनों के बीच कभी बड़ी झड़प नहीं देखी है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस यात्रा मे इस बात कहा कि ये सच है कि चीन के साथ हमारा सीमा विवाद है।

लेकिन पिछले 40 साल में सीमा विवाद को लेकर एक भी गोली नहीं चली है। गौरतलब है कि चीनी हेलिकॉप्टर के भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले 2014 में भी चमौली जिले में चीनी हेलिकॉप्टर में घुस गया था। इसके अलावा चीनी सैनिकों की भी ओर से इस क्षेत्र में घुसपैठ की घटनाएं सामने आ चुकी है।

Share This Post