Breaking News:

UP में मूर्ति विसर्जन पर मजहबी उन्माद.. गोंडा में माँ के भक्तों पर प्राणघातक हमला तो बहराइच में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

माँ आदिशक्ति के पावन पर्व नवरात्रि की समाप्ति पर मूर्ति विसर्जन के दौरान मजहबी उन्मादियों ने योगी आदित्यनाथ शासित उत्तर प्रदेश में जमकर उत्पात मचाया. राजधानी लखनऊ के पास के दो जिले बहराइच और गोंडा दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुए बवाल के बाद तनाव की लपटों में झुलस गये. सोमवार को बहराइच के खैरा बाजार में विशेष समुदाय के लोगों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए, साथ ही नारेबाजी का वीडियो भी वायरल कर दिया. उधर, गोंडा में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हुए उपद्रव के मामले में कर्नलगंज कोतवाली में तीन मुकदमें दर्ज हुए. कोतवाल वीपी श्रीवास्तव के मुताबिक, एक मुकदमे में 18 नामजद हैं, दूसरे में छह अज्ञात हैं. गत रविवार को भी तोड़फोड़ और आगजनी घटना हुई थी.

गौरतलब है कि बौंडी थाना क्षेत्र के खैरा बाजार से निकल रहे मूर्ति विसर्जन जुलूस पर अराजक तत्वों ने पथराव शुरू कर दिया था. देखते ही देखते दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए. मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कई दुकानों में तोडफ़ोड़ की. सूचना पर सीडीओ, एएसपी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचकर लोगों को कार्रवाई का आश्वासन दिया. इसके बाद मामले को शांत करवा कर दुर्गा प्रतिमाओं को विसर्जित करने के लिए लोग आगे बढ़े. कुछ दूर आगे बढ़ते ही मूर्तियां फिर रोक दी गईं. शाम को पटटी, रामगढ़ी व बैरिया गांव की दुर्गा प्रतिमाएं विसर्जन के लिए खैरा बाजार से निकल रही थीं. इसी दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों से कहासुनी होने के बाद पथराव शुरू हो गया. जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक पथराव में दर्जन भर लोग घायल हो गए. दुकानों में तोडफ़ोड़ करते हुए अराजक तत्व सामानों को भी उठा ले गए.

इसके अलावा गोंडा जिले में विजयदशमी के दूसरे दिन को कर्नलगंज तहसील क्षेत्र में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान रास्ते को लेकर विवाद शुरु हुआ. इसी बीच मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इसका विरोध करते हुए बहराइच हजुरपुर मार्ग जाम कर दिया. भाजपा विधायक बावन सिंह व प्रतीक भूषण सिंह ने समझाने का प्रयास किया लेकिन उन्मादी नहीं माने. बाद में मौके पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई. डीएम-एसपी लाेगों को समझाने का प्रयास कर रहे थे, इसी बीच रात 12:00 बजे पथराव शुरू हो गया. इस दौरान डीएम कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव घायल हो गए, जिसके बाद पुलिस ने भी बल प्रयोग किया.

Share This Post