छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: करारी हार की तरफ बढ़ रही बीजेपी, 15 साल बाद कांग्रेस को मिल सकती है सत्ता

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों की मतगणना के शुरुआती रुझानों में सनसनीखेज परिणाम आ रहे हैं. शुरुआती रुझानों में जहाँ भारतीय जनता पार्टी करारी हार की तरफ बढ़ती दिखाई दे रही है तो वहीं कांग्रेस बंपर बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटों के लिए दो चरणों 12 और 20 नवंबर को वोट डाले गए थे, जिनकी आज गिनती जारी है, जिसमें कांग्रेस पार्टी सत्ता में वापसी कर रही है.

खबर लिखे जाने तक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी जहाँ 59 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं भाजपा मात्र 23 सीटों पर सिमटती हुई दिखाई दे रही है. छत्तीसगढ़ के चुनावी नतीजे अप्रत्याशित है क्योंकि यहा किसी ने भी, यहाँ तक कि खुद कांग्रेस ने भी इस तरह के परिणाम की उम्मीद नहीं की थी. एग्जिट पोल में भी कांग्रेस तथा भाजपा के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन ऐसा नहीं हो रहा अहै तथा कांग्रेस पार्टी बड़े बहुमत के साथ राज्य में सरकार बनाती हुई नजर आ रही है.

रूझानों के मुताबिक, छत्‍तीसगढ़ के नक्‍स‍ल प्रभावित बस्‍तर जिले में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्‍छा है. यहां की 12 में से 11 सीटों पर पार्टी आगे चल रही है. लगभग हर रीजन में कांग्रेस ने इसी तरह से बढ़त बनाई हुई है तथा 15 साल के लंबे इन्तजार के बाद कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने जा रही है तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है.

Share This Post