Breaking News:

माउंट आबू में आग का तांडव जारी, काबू पाने में जुटी वायुसेना

जयपुर : राजस्थान में माउंट आबू के पहाड़ियों पर लगी भीषण आग अब काफी बड़े क्षेत्र में फैल गई है। आग पर काबू पाने के लिए वायु सेना को अपना MI-17 V5 हेलिकॉप्टर उतारना पड़ा। शुक्रवार को लगी आग पूरी रात जारी रही और शनिवार को भी आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है।

आग पहाड़ियों पर कई हैक्टेयर में फैल गई। जहां-जहां आग लगी है। वह दुर्गम क्षेत्र है। इसलिए काबू पाना मुश्किल हो रहा है। शनिवार को एक और हैलिकॉप्टर की मदद ली जाएगी। सीआरपीएफ के 600 से अधिक जवान आग बुझाने का काम करते रहे। आग माउंटआबू के सनसेट रोड, छीपाबेरी, डेबागंज, अनादरा प्वाइंट, धोबीघाट, गंभीरी नाला और शक्ति शिखर पर लगी।

हालांकि, गुरुवार रात को यह एक दो जगहों पर ही लगी थी, लेकिन शुक्रवार सवेरे तक यह सात जगहों पर फैल गई। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि गांधीनगर के साउथ वेस्टर्न एयर कमांड हेडक्वार्टर को शुक्रवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे आग पर काबू पाने के लिए फोन किया गया। मौके पर पहुंचे वायुसेना के हेलिकॉप्टर ने नक्की झील के पानी से बौछार की।

20 राउंड होने के बाद हेलीकॉप्टर का ईंधन खत्म होने के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन को रोक दिया गया। हेलिकॉप्टर के नक्की झील से पानी भरने के कारण नक्की में नौकायन पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। साथ ही आग वाले इलाके खासतौर पर हनीमून प्वाइंट और सनसेट प्वाइंट के बीच के जंगलों में लगी आग की वजह से पर्यटकों को वहां जाने से रोक दिया गया है।

Share This Post