दलित लड़के ने जब किया मुस्लिम लडकी से निकाह तब भूल गये वो सभी राजनैतिक नारे और फिर चला गया संजय

पिछले कुछ समय से हमारे यहाँ तथाकथित बुद्धिजीवियों तथा वोट के सौदागरों द्वारा  “दलित मुस्लिम एकता” की बड़ी बड़ी बातें की जा रही हैं तथा “जय भीम जय मीम” के नारे बुलंद किये जा रहे हैं. कहने को तो ये नारा राजनैतिक है लेकिन इसका मुख्य लक्ष्य हिन्दू समुदाय में विघटन पैदा करना है. खैर जो भी हो लेकिन संजय ने जब दलित मुस्लिम एकता के नारे को सार्थक किया तथा एक मुस्लिम लडकी से प्यार करके उससे शादी की तो दलित मुस्लिम एकता के नारों की हवा निकल गयी. जी हाँ, संजय की ह्त्या कर दी गयी.

मामला हरियाणा के फरीदाबाद का है. खबर के मुताबिक़, फरीदाबाद के एक हिंदू(दलित) लड़के संजय ने मुस्लिम लड़की के साथ प्रेम विवाह किया, लेकिन दलित मुस्लिम एकता की बात करने वालों को ये रास नहीं आया तथा लडकी के परिजनों ने संजय की ह्त्या कर दी. संजय की ह्त्या पर न तो दलित समाज के ठेकेदार कुछ बोल रहे हैं और न ही मुस्लिम समाज के ठेकेदार. संजय को न्याय दिलाने के लिए अगर कोई सामने आया है तो वो हिन्दू समाज तथा भगवाधारी जिनके विरुद्ध दलित मुस्लिम एकता के नारे गढ़े गये हैं तथा समाज में वैमनस्यता फैलाने की कोशिश की जा रही है. हिन्दू (दलित) तबके से ताल्लुक रखने वाले संजय को शायद ही मालूम रहा होगा कि एक मस्लिम लड़की से उसकी शादी उसकी मौत की वजह बन जाएगी. लेकिन ऐसा हुआ है तथा दलित युवक संजय आज इस दुनिया में नहीं है.

खबर के मुताबिक, एक साल पहले दोनों ने घर से भागकर राजस्थान के कोर्ट में शादी की, लेकिन लड़की के घरवालों ने दबाव बनाकर दोनों का तलाक करवा दिया. जिस तरह से संजय पर दबाव बनाया गया उससे शायद उसे अंदेशा हो गया था कि उसके साथ कुछ भी हो सकता, लिहाज़ा तलाक के बाद उसने फरीदाबाद से बाहर ही रहना वाजिब समझा. फिर एक दिन लड़की के पिता फज़लू ने संजय को फोन कर बातचीत के लिए बुलाया. वो 15 अगस्त को फरीदाबाद पहुंचा, 16 अगस्त को लड़की घर गया और उसके बाद कभी नहीं लौटा. फिर छह दिन बाद उसकी लाश पास के जंगल में मिली. मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे परिजनों का आरोप है कि संजय का कत्ल लड़की के घरवालों ने किया है. लड़की के घर गया संजय जब तीन दिन बाद भी नहीं लौटा तो घरवालों ने पुलिस में शिकायत की. उसके बाद 21 अगस्त को पुलिस ने संजय की लाश बरामद की. फरीदाबाद पुलिस ने संजय की लाश को कब्ज़े में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और मामले की छानबीन में जुट गई है. फिलहाल लड़की के भाई सलीम को हिरासत में ले लिया है.


 

Share This Post