भारत और बांग्लादेश के बीच हुए 22 अहम समझौते, आतंकवाद से मिलकर लड़ने का लिया संकल्प

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज हैदराबाद हाउस में शिखर वार्ता के दौरान 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसके साथ ही नई दिल्ली से पीएम मोदी ने अपनी बांग्लादेशी समकक्ष हसीना के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए खुलना-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर बांग्लादेश के रेल मंत्री माजिबुल हक समेत अन्य मंत्री और अधिकारी शामिल रहे। इसके साथ ही पीएम मोदी ने बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर लाइन ऑफ क्रेडिट का भी ऐलान किया। बांग्लादेश और भारत को मजबूत आर्थिक तथा सुरक्षा साझेदार बनाने का आह्वान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों को मिलकर आतंकवाद से मुकाबला करने की जरूरत है।

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों को आतंकवाद से लड़कर विजय पानी है। उन्होंने कहा कि अब दोनों देशों को अपने आर्थिक रिश्तों को और मजबूत करने की जरूरत है। भारत और बांग्लादेश इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमारे सहयोग से दोनों देशों की जनता को लाभ मिले। हम ऊर्जा, साइबर सिक्यॉरिटी, सिविल न्यूक्लियर समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इसके साथ ही बांग्लादेश के साथ दोस्ती का नया अध्याय शुरू हो गया है। भारत हमेशा से बांग्‍लादेश की समृद्धि चाहता है और जरूरी है कि दोनों देश साथ मिलकर आतंकवाद का भी मुकाबला करें। बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति के लिए भारत ने 50 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा की घोषणा भी की।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने तीस्ता जल समझौते को लेकर बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना को आश्वासन देते हुए कहा कि भारत और बांग्लादेश के लिए तीस्ता जल बंटवारा अहम मुद्दा है और इस बारे में भारत प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि तीस्ता भारत जल बंटवारे के मुद्दे का समाधान निकाला जा सकता है और जल्द ही निकाला जाएगा।

दरअसल, तीस्ता जल समझौते को लेकर बांग्लादेश को भारत से काफी उम्मीदे हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विरोध के चलते यह मसला अभी तक लटका हुआ है। वहीं, चार दिवसीय भारत दौरे पर आईं बांग्लादेश की पीएम हसीना ने भारत में अपने शानदार आवभगत के लिए नई दिल्ली का धन्यवाद किया।

बांग्लादेश पीएम शेख हसीना ने कहा कि आंचलिक और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकास के लिए रिश्तों को मजबूत करने के लिए मैं मोदी जी को धन्यवाद देती हूं। उन्होंने कहा कि हम भारत और बांग्लादेश के बीच के रिश्ते को और मौजूद करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे द्विपक्षीय रिश्ते को मजबूत किया है।

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW