पीएम मोदी जम्मू में आज करेंगे सबसे लंबी सड़क सुरंग का उद्घाटन, जानें क्या है इस सुरंग की खूबियां…

श्रीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे। इस सुरंग के खुलने से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी करीब 30 किमी कम हो जाएगी।

सीमा पर अलर्ट के बीच प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और जम्मू-कश्मीर में प्रमुख प्रतिष्ठानों की कड़ी निगरानी की जा रही है। चेनानी से नाशरी के बीच बनी सुरंग देश की सबसे बड़ी सुरंग तो है ही सबसे स्मार्ट सुरंग भी है।

चेनानी नाशरी सुरंग में CCTV कैमरे लगे हुए है, जिनके साथ ऑटोमैटिक इंसिडेंट डिटेक्शन सिस्टम लगा हुआ है। कैमरों की मदद से सुरंग के भीतर हर गाड़ी की मूवमेंट पर नजर रखी जाती है। सुरंग में कुल 124 सामान्य CCTV कैमरे लगाए गए हैं।

साथ ही सुरंग के भीतर ट्रैफिक काउंटिंग कैमरे लगाए गए हैं, जो गाड़ियों की तादाद का हिसाब रखता है। इसके अलावा सुरंग के बाहर दोनों तरफ पैन टिल्ट जूम कैमरे लगाए गए हैं, जो 360 डिग्री पर गाड़ी के हर मूवमेंट पर नजर रखता है। साथ ही सुरंग में मोबाइल नेटवर्क से लेकर इंटरनेट तक चलता है।

यह सुरंग 9.2 किलोमीटर की है, जो जम्मू के उधमपुर जिले के चिनैनी इलाके से शुरू होकर रामबन जिले के नाशरी नाला तक बनाई गई है। करीब तीन सौ किलोमीटर जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर 3720 करोड़ रुपयों की लागत से चिनैनी-नाशरी सुरंग बन कर तैयार हो गई है।

राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि ये जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस महत्वपूर्ण सुरंग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। नए भारत के उनके आह्वान के तहत इसे राष्ट्र को समर्पित किया जा रहा है। सुरंग के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी उधमपुर जिले के बट्टल बलियां में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। साथ ही बताया कि इस सुरंग से प्रति साल करीब 99 करोड़ रुपये के ईंधन की बचत होगी।

Share This Post