पुलिस को देखते ही लहराने लगे पाकिस्तान के झंडे और लगाने लगे उन्मादी नारे,,, फिर बोल दिया हमला… घटना कश्मीर की नहीं

कश्मीर में आये दिन मजहबी उन्मादियों द्वारा पाकिस्तानी झंडे लहराए जाते हैं, देश विरोधी नारे लगाये जाते हैं लेकिन मजहबी उन्माद का ये संक्रमण केवल कश्मीर तक सीमित नहीं है बल्कि देश के कई हिस्सों में फ़ैल चुका है. इसी मजहबी उन्मादी संक्रमण की बानगी झारखण्ड के पाकुड़ जिले के हेशपुर के डांगापाड़ा गांव में देखने को मिली जहाँ बकरीद पर न सिर्फ पुलिस टीम पर हमला किया गया बल्कि पाकिस्तानी झंडे लहराए गये, पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाये गये. कारण, मजहबी उन्मादी बकरीद पर गोकशी कर रहे थे, जिसे पुलिस ने रोका तो उन्मादियों ने पुलिस पर हमला कर दिया, पेट्रोल बम फेंके तथा पाकिस्तानी झंडे लहराते हुए देश विरोधी नारे भी लगाए.

खबर के मुताबिक़, झारखण्ड के पाकुड़ में बुधवार को गोकशी को लेकर भडकी हिंसा के बाद पुलिस गुरुवार को भी काफी सतर्क रही. एसपी शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल सुबह दस बजे ही महेशपुर थाना पहुंचे. इलाके में तनाव बरकरार थी, परंतु शांति भी बनी हुई थी. स्थिति को देखते हुए जिला पुलिस, दुमका पुलिस, एसएसबी, रैप, सैप व सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती की गयी है.  एसपी के निर्देश पर महेशपुर व पाकुड़ के एसडीपीओ के नेतृत्व में रैपिड एक्शन फोर्स, सीआरपीएफ, एसएसबी व पुलिस बल के पुरुष व महिला जवानों ने डांगापाड़ा गांव में घंटों सर्च अभियान चलाया, परंतु आरोपी अपने-अपने घरों से भागे हुए थे. डांगापाड़ा व आसपास के गांवों में फ्लैग मार्च भी किया गया. फ्लैग मार्च के दौरान पुलिस ने 6-7 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है, जिनसे थाने में पूछताछ की जा रही है.

एसपी शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल ने बताया कि उग्र भीड़ की तरफ से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाये गये और पाकिस्तान का झंडा भी लहराया गया. मसजिदों से एनाउंस कर लोगों को इकट्ठा होने के लिए उकसाया गया. पुलिस के समझाने के बाद भी वे नहीं माने और तीन बार पुलिस पर उपद्रवियों की ओर से हमला किया गया. इसके बाद आत्म रक्षा के लिए पुलिस को गोलियां चलानी पड़ी. उन्होंने बताया कि घटना स्थल से बम की सुतली, एक पिस्टल और गोलियां बरामद की गयी है. एसपी ने बताया कि पर्याप्त संख्या में पुलिस व अर्द्ध सैनिक बल मौके पर मौजूद है. इलाके में सर्च अभियान व फ्लैग मार्च किया जा रहा है. अब तक इस मामले में कुल नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. घटना में उपायुक्त दिलीप कुमार झा सहित 13 लोग घायल हुए हैं.

Share This Post