जनता में विश्वास बढाने के लिए बेहद कारगर साबित हो रहा बांदा पुलिस का “Good Morning Banda Police” अभियान

उत्तर प्रदेश का बांदा जिला आज कल पुलिस की एक सराहनीय पहल के चर्चा में है .. बांदा पुलिस द्वारा चलाया गया एक अभियान ‘गुड मार्निंग बांदा पुलिस” आम जनता में सहयोग और विश्वास की भावना को बढ़ा रहा है.. ये अभियान एक ऐसा अभियान है जो जनता और पुलिस के बीच की दूरी को खत्म करने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और समाज की सज्जन शक्तियों को प्रेरित कर रहा है निसंकोच व निर्भय हो कर अपनी बातो को पुलिस के साथ साझा करने के लिए..

पुलिस का काम जहाँ समाज की दुर्जन शक्तियों का दमन करना है तो वहीँ सज्जन शक्तियों को निर्भयता देना भी पुलिस का उतना ही कर्तव्य है और इस कर्तव्य का असल बोध देखना हो तो वर्तमान समय में बांदा जनपद इसका सबसे बेहतरीन उदहारण है.. किसी जमाने में भले ही इस जिले को दस्यु अर्थात डाकुओं से प्रभावित माना जाता रहा हो लेकिन खनिज सम्पदा से भरपूर इस जिले में आज के समय रात की गश्त से ले कर दिन का उजाला निकलते ही पुलिस बल को सक्रिय और एक सकारात्मक ऊर्जा के साथ देखा जा सकता है..

वर्तमान समय में बांदा पुलिस की कमान पुलिस अधीक्षक श्री गणेश साहा के नेतृत्व में है .. बांदा पुलिस के इसी गुड मार्निंग अभियान की सराहना खुद प्रदेश की पुलिस के मुखिया DGP श्री O P सिंह भी कर चुके हैं .. इस अभियान में पुलिस स्टाफ मय अधिकारी सुबह – 2 निकलते हैं और स्कूल जाने वाले बच्चो से ले कर काम पर जाने वालों व सैर आदि पर निकले लोगों से उनका हाल चाल जानते हैं .. पुलिसकर्मियों के पास बाकायदा रजिस्टर होता है जिसमे वो प्रतिदिन के कार्य को नोट भी करते हैं ..

इस अभियान के चलते कई ऐसे लोग भी पुलिस से मिल जाते हैं जो अपने किसी काम से पुलिस के पास जाने ही वाले होते थे. उनके लिए सुखद एहसास इस बात का होता है कि पुलिस खुद ही उनके पास चल कर आ जाती है . रजिस्टर में नोट किये गये जनता के फीडबैक को गहनता से चेक किया जाता है और जिन मामलो में कार्यवाही आवश्यक होती है उस पर त्वरित निर्णय भी लिया जाता है.. इस अभियान की सराहना न सिर्फ पुलिस विभाग में है बल्कि आम जनमानस में भी है..

इसी अभियान के चलते न सिर्फ जनता में पुलिस के प्रति सहयोग और विश्वास की भावना बढ़ी है बल्कि खुद पुलिसकर्मियों की सक्रियता बढ़ी है.. खुद पुलिस अधीक्षक श्री गणेश साहा कई बार सुबह अपने ही विभाग के अधिनस्थो के घर पहुच गये हैं और उनका हाल चाल लिया . इस बेहद सराहनीय अभियान ने जहाँ पुलिस और पब्लिक के बीच की दूरी को कम किया है तो वहीँ पुलिस विभाग के अन्दर ही उच्चाधिकारियों व अधीनस्थो के बीच आपसी विश्वास को बढाया है ..

 

रिपोर्ट –

राहुल पाण्डेय 

सुदर्शन न्यूज – मुख्यालय नोएडा 

मो0 – 9598805228


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share