पुलिस से बोला था हरिदास- “इधर से ताजिया मेरी लाश के ऊपर से गुजरेगी.. पुलिस ने नहीं माना और वो सच साबित हुआ”

उत्तर प्रदेश का मिर्जापुर शहर का माहौल उस समय तनावग्रस्त हो गया जब हरिदास नामक एक व्यक्ति ने घोषणा कर दी कि वह अपने यहाँ से ताजिया नहीं निकलने दूंगा और अगर ताजिया निकला तो उसकी लाश से ऊपर से गुजरेगा. लेकिन हरिदास की बात को पुलिस को गंभीरता से नहीं लिया तथा जबरन ताजिया निकाला. इसके बाद वो हुआ जो हरिदास ने कहा था..हरिदास ने फांसी लगाकर जान दे दी. घटना के विरोध में ग्रामीणों ने ड्रमंडगंज पुलिस चौकी का घेराव कर नारेबाजी की. ग्रामीणों ने चौकी इंचार्ज, थानाध्यक्ष तथा परेशान करने वाले समुदाय विशेष के लोगों पर हत्या का केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने और मुआवजा देने की मांग की. हरिदास उर्फ लल्लन की खुदकुशी मामले में पुलिस ने शुक्रवार को थानाध्यक्ष हलिया समेत आठ लोगों पर मुकदमा दर्ज कर लिया.  सभी पर साजिश के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है.

आपको बता दें कि देवहट निवासी हरिदास उर्फ लल्लन केशरी की असहाय बहन रुक्मिणी को प्रधानमंत्री आवास मिला है.  उसने महीगड़ी में पुराने कच्चे मकान के पास आवास निर्माण के लिए नींव खुदवाई थी. वहीं ईंटें समेत अन्य निर्माण सामग्री रखी थी.  उसके के मकान से 20 फीट की दूरी पर ताजिया का चौक है. मोहर्रम के चलते एक समुदाय के लोगोें ने नींव पाटकर ईट-पत्थर को हटवाने की बात कही थी. नहीं हटाने पर उन लोगों का बुधवार को हरिदास से विवाद हो गया.  हरिदास के बेटे रामकृष्ण केसरी का आरोप है कि महुगड़ी की प्रधान के पति पप्पू सिंह उर्फ देवदत्त सिंह ने थानाध्यक्ष हलिया प्रवीण कुमार सिंह को इसकी सूचना दी तो मौके पर पुलिस पहुंच गई.  दूसरे समुदाय के लोगोें ने पुलिस को बताया कि ईंट पत्थर नहीं हटाए गए तो ताजिया उठाने में दिक्कत होगी.

रामकृष्ण केसरी के बेटे के अनुसार, इसके बाद हलिया थानाध्यक्ष प्रवीण सिंह उसके पिता को बुधवार की रात दस बजे समझाने की बात कहकर थाने ले गए. रात 11 बजे पुलिस ने उनके पिता को छोड़ा. वह छूटने के बाद अपनी बहन के घर पहुंचे तब तक नींव पाट दी गई थी और निर्माण सामग्री गायब थी.  यह देख वह नाराज हो गए और देवघाट रोड़ स्थित ड्रमंडगंज बाजार में पहुंच कर इसकी जानकारी मुझे दी. इसके बाद वह घर की दूसरी मंजिल पर छत के गाडर से रस्सी बांध कर खुदकुशी कर ली. सुबह पिता को फंदे पर लटकता पाया. हलिया थाना क्षेत्र के महुगढ़ी देवहट निवासी हरिदास उर्फ लल्लन की खुदकुशी मामले में पुलिस ने शुक्रवार को थानाध्यक्ष हलिया समेत आठ लोगों पर मुकदमा दर्ज कर लिया. सभी पर साजिश के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है. एसपी शालिनी ने लापरवाही सामने आने पर थानाध्यक्ष प्रवीण सिंह को लाइन हाजिर करते हुए उनके स्थान पर पीआरओ रहे विश्वज्योति राय को हलिया का थाना प्रभारी बनाया है. एहतियात के तौर पर गांव में चार थानों की पुलिस तैनात की गई है.

Share This Post