मणिपुर में बीजेपी को सरकार बनाने का मिला निमंत्रण, एन. बीरेन सिंह होंगे मणिपुर के नए मुख्यमंत्री

इंफाल : मणिपुर में सरकार बनाने की रस्साकशी में बीजेपी को बड़ी सफलता मिली है। 21 विधायकों के साथ अन्य पार्टियों से समर्थन लेकर बीजेपी मणिपुर में सरकार बनाने जा रही है। बीजेपी के विधायक एन. बीरेन सिंह मणिपुर के अगले मुख्यमंत्री होंगे। इससे पहले बीजेपी और कांग्रेस जोड़-तोड़ में लगे थे। बीजेपी नेताओं ने राज्यपाल से मिलकर बहुमत का दावा किया था।

बीरेन सिंह हीनगैंग विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। बीरेन सिंह ने बीते साल अक्टूबर में कांग्रेस सरकार और कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी और भाजपा का दामन थाम लिया था। मणिपुर विधानसभा में कांग्रेस ने 28 और भाजपा ने 21 सीटें जीती हैं। दोनों बहुमत से दूर हैं। लेकिन अन्य छोटे दलों, एक निर्दलीय और कांग्रेस के एक विधायक के समर्थन से भाजपा ने 32 विधायकों का समर्थन जुटा लिया है, जो सरकार बनाने के लिए काफी है ।

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री इबोबी सिंह ने भी कांग्रेस के पास बहुमत होने का दावा किया था। इबोबी सिंह ने नेशनल पीपुल्स पार्टी के समर्थन का भी दावा किया था। उन्होंने एनपीपी के समर्थन वाला पत्र भी जारी किया था। ये पत्र नेशनल पीपुल्स पार्टी के महासचिव विवेकराज के नाम से राज्यपाल को लिखा गया है था। मगर कांग्रेस की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए बीजेपी ने बाज़ी अपने नाम कर ली। इस तरह से पूर्वोत्तर में असम के बाद मणिपुर दूसरा राज्य बीजेपी की झोली में आ चुका है।

Share This Post