जनकपुरी में 6 साल की मासूम के साथ बलात्कार के मामले में दिल्ली पुलिस और महिला एवं बाल विकास विभाग को दिल्ली महिला आयोग का नोटिस

दिल्ली के जनकपुरी क्षेत्र से जिस पाशविक कृत्य ने सबको झकझोर कर रख दिया था अब उसी मामले में दिल्ली महिला आयोग ने फिर से सक्रिय हुआ है ..  दिल्ली महिला आयोग ने जनकपुरी में 6 साल की बच्ची के बलात्कार के मामले में दिल्ली पुलिस और महिला एवं बाल विकास विभाग को नोटिस जारी किया है| आयोग ने मीडिया रिपोर्ट पर स्वतः संज्ञान लेते हुए यह कार्यवाही की. मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि जनकपुरी में अपने परिवार के साथ फुटपाथ पर सो रही 6 साल की बच्ची का अपहरण करके उसके साथ बलात्कार किया गया था..

बच्ची को बलात्कार करके फेंक दिया गया जहाँ वह बहुत ही गंभीर अवस्था में मिली| अभियुक्त ने बच्ची के साथ बहुत ही क्रूरता से बलात्कार किया और उसको मारने की भी कोशिश की. इस मामले में जनकपुरी थाने में एफआईआर दर्ज की गयी है.. बच्ची का परिवार बहुत ही गरीब है और उसके पिता एक दिहाड़ी मजदूर हैं. दिल्ली महिला आयोग अध्यक्षा स्वाति मालीवाल आज बच्ची और उसके माता पिता से अस्पताल में जाकर मिलीं और उन्हें आयोग की तरफ से हरसंभव मदद करने के भरोसा दिलाया.

दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले में दिल्ली पुलिस और महिला एवं बाल विकास विभाग को नोटिस जारी किया है. दिल्ली पुलिस ने इस मामले की सूचना दिल्ली महिला आयोग की सीआईसी काउंसलर को नहीं दी, जबकि दिल्ली उच्च न्यायलय के निर्देशानुसार ऐसा करना जरूरी है. आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने इस मामले में नाराजगी जतायी है और पुलिस से जवाब माँगा है. आयोग ने दिल्ली पुलिस से एफआईआर की कॉपी, आयोग की सीआईसी काउंसलर को सूचना न देने की वजह, इसके लिए जिम्मेदार अधिकारिओं और उनके खिलाफ की गयी कार्यवाही की जानकारी मांगी है.
साथ ही इस मामले में गिरफ्तार अभियुक्त की जानकारी और जांच की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट मांगी है. आयोग ने महिला एवं बाल विकास को भेजे गए नोटिस में पूछा है कि बच्ची के पुनर्वास के लिए क्या कदम उठाये जा रहे हैं. साथ ही विभाग से बच्ची के पुनर्वास और रखरखाव के लिए केयर प्लान की जानकारी देने को कहा है. यदि आम जनमानस की बात की जाय तो वो दिल्ली महिला आयोग के प्रयासों   संतुष्ट है और स्वाति मालीवाल से न्याय की इस लड़ाई में इसी तरह से साथ  की अपेक्षा कर रहे हैं ..
सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW