लोकसभा चुनाव से पहले अहमदाबाद हो जाएगा “कर्णावती”… मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के बयान से गरमाई सियासत

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद तथा फैज़ाबाद का नाम बदलने के बाद गुजरात के अहमदाबाद का नाम बदलने की तैयारी शुरू हो गई है. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि उनकी सरकार अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने पर विचार कर रही है.  गुजरात की राजधानी गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने साथ ही ये भी कहा कि अहमदाबाद का बदला हुआ नाम कर्णावती आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रभावी हो जाएगा।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा, ‘लंबे समय से लोग अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने की मांग कर रहे हैं। सरकार इस मांग पर विचार कर रही है। कानूनी रूप से हम ऐसा कर सकते हैं या नहीं इसके लिए विचार प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। विचार विमर्श के बाद हम ठोस कदम उठाएंगे।’ यह पूछे जाने पर कि लोकसभा चुनाव से पहले यह काम किया जाएगा या नहीं के जवाब में उन्होंने कहा, ‘चुनाव से पहले।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले अहमदाबाद का नाम कर्णावती हो जाएगा. वहीं मुख्यमंत्री रुपानी के बयान को विपक्ष ने राजनीति करार दिया है.

बता दें कि इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता तथा गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल ने कहा था कि अहमदाबाद नाम गुलामी का प्रतीक है। इसे बदलने की जरूरत है। कानूनी और केंद्र की मंजूरी जैसे उपाय हासिल करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह नाम हमारी गुलामी का प्रतीक है। कर्णावती हमारे गौरव, हमारे स्वाभिमान, हमारी संस्कृति, हमारी स्वायत्तता का प्रतिनिधित्व करता है।

Share This Post