रिटायर्ड बुजुर्ग पति-पत्नी ने किया ऐसा नेक काम, जीवन भर की कमाई राष्ट्र रक्षा में की दान

अहमदाबाद : एक बुजुर्ग पति-पत्नी ने अपने जीवन भर की पूरी कमाई राष्ट्र की रक्षा के लिए दान में कर दी है। ये दोनों गुजरात के भावनगर के रहने वाले है। बता दें कि यह पति-पत्नी एसबीआई बैंक से सेवानिवृत्त है और उन्होंने अपने जीवन की पूरी कमाई 1 करोड़ रुपये राष्ट्रीय रक्षा निधि (एनडीएफ) में जमा की है।

राष्ट्रीय रक्षा कोष एक ऐसी संस्था है जो सशस्त्र बलों के सदस्यों और उनके आश्रितों के कल्याण के लिए किया जाता है। यह कोष  कार्यकारिणी समिति के प्रशासनिक नियंत्रण में होता है। जिसके अध्यक्ष प्रधान मंत्री होते हैं और रक्षा, वित्त तथा गृह मंत्री इसके सदस्य होते हैं। इस कोष का लेखा जोखा सब रिज़र्व बैंक में किया जाता है। जनता जो भी पैसा राष्ट्र रक्षा के लिए भेजती है वो सारा पैसा इसमें आता है।

इसे पूर्व अर्धसैनिक बलों के बलिदान जवानों के परिवारों की सहायता के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से एक महीने पहले ‘भारतकेवीर’ एप और वेबसाइट को लांच किया था। इस वेबसाइट के जरिए दिया जाने वाला वित्तीय योगदान सीधे बलिदानों के परिवारों के बैंक खातों में जाता है। गौर हो कि यह पहली बार नहीं है कि वह इतनी बड़ी रकम का दान कर रहे हो, इससे पहले वह और उनके सहयोगी ने किसी की मदद के लिए 54 लाख रूपये खर्च किए थे।

Share This Post