बेहद विषम हालातो में सहारनपुर को सम्भाल कर सही राह पर लायें हैं SSP दिनेश कुमार.. BJP नेता के हत्यारों की चुनौती सहारनपुर पुलिस ने स्वीकार की


उस समय की बात अपने आप जेहन में गूँज जाती है जब सहारनपुर अचानक ही चर्चा में आ गया था और पहले हिंसा और बाद में राजनीति का अखाड़ा बन गया था.. भीम आर्मी का उन्माद रोकने के लिए पुलिस के पसीने छूट गये थे और एक ही समाज दो फाड़ होने की कगार पर आ गया था.. ये योगी आदित्यनाथ सरकार के शुरुआती चरण की बात है और लोकसभा चुनावो से ठीक पहले की.. तब ऐसा लगने लगा था की बाकी जगहों पर सहारनपुर की कहानी दोहराई जाएगी .

लेकिन सरकार ने जनपद शामली के तत्कालीन SP दिनेश कुमार पी पर विश्वास जताया और उन्हें SSP सहारनपुर बना कर भेजा गया.. उसके बाद सहारनपुर में जो भी बदलाव देखने को मिला है वो अभूतपूर्व है.. दिनेश कुमार पी के नेतृत्व में पुलिस एकदम से नए रूप में आई और कुछ ही समय में बदलाव साफ़ दिखाई देने लगा.. सहारनपुर ही नहीं बल्कि सत्ता तक को परेशान करने वाली चुनौती भीम आर्मी आज के समय में अस्तित्वहीन होने की कगार पर आ चुकी है .

इसके अलावा जिस अवैध खनन से सहारनपुर में हाजी इकबाल जैसे सफेदपोश खनन माफिया फले फूले थे वो फूल मुरझा गये और तब से हाजी इकबाल जैसे लोग केवल अस्तित्व के लिए जूझते दिखाई दे रहे हैं.. एक तीसरी चुनौती थी साम्प्रदायिक तनाव की जो कम से कम दिनेश कुमार पी के समय काल में न के बराबर रही.. कुल मिला कर एक विकृत राह पर चल रहा जिला अचानक ही U टर्न लेता है और चल देता है उस राह पर जो शांति और सौहार्द की मानी जाती है ..

अवैध शराब , अवैध खनन , अवैध हथियार , अवैध कृत्य जैसा कोई भी अपराध नहीं बचा जिसको पिछले कुछ समय में सख्ती से कुचला न गया हो .. यहाँ की सबसे ख़ास बात ये भी रही की पुलिस विभाग के अन्दर किसी भ्रष्टाचार की ऐसी कोई भी खबर नहीं आई जो शासन के लिए शर्मिंदगी का कारण बनती.. एक अन्य सराहनीय बात यहाँ की ये भी रही की वन विभाग , खनन विभाग और अब आबकारी विभाग के साथ पुलिस ने बेहतर ढंग से तालमेल बनाया है जो कई जनपदों में नहीं देखने को मिलता है ..

अब उसी शांति और सौहार्द को देवबंद में चुनौती दी गई है.. भाजपा नेता की हत्या को एक प्रकार से चुनौती के रूप में लिया है सहारनपुर पुलिस ने और अलग अलग टीमें बना कर इस दुस्साहस को जवाब देने के लिए गन्तव्य की तरफ रवाना कर दी गई हैं . सहारनपुर की जनता ने भी SSP दिनेश कुमार पी में विश्वास जताया है और शांति , सौहार्द को कायम रखा.. इस विश्वास पर SSP सहारनपुर खरे उतरेंगे ऐसी उम्मीद जताई जा रही है और दुस्साहस का माकूल जवाब देंगे ..

 

रिपोर्ट साभार –

पंकज चौधरी

सुदर्शन न्यूज जिला संवाददाता – सहारनपुर 

 

 


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...