Breaking News:

अफवाह फेलाने वालो पर हो तुरंत कार्यवाही””एसएसपी अभिषेक यादव के नेतृत्व में मुज़फ्फरनगर पुलिस ने बनाई जबरदस्त रणनीति,,

मुजफ्फरनगर/उत्तर प्रदेश

आज शोशल मिडिया के ज़माने में जहा अपनी बात रखने के लिए ये एक महत्वपूर्ण संसाधन बनकर उभरा है। वही दूसरी और इस प्लेटफार्म का दुरुपयोग भी तेजी से हो रहा है। उत्तरप्रदेश में इन दिनों बच्चा चोरी की अफवाए चरम पर है। इन अफवाओ के चलते कई बार निर्दोष और गरीब व्यक्ति हादसे का शिकार हो जाते है। इसको रोकना बहुत जरुरी है।

बच्चा चोरी गैंग की अफवाहो की रोकथाम हेतू जनपद मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा की कार्यवाही का विवरण:-
• श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय व श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर द्वारा थाना कोतवाली नगर, थाना नई मण्डी, थाना सिविल लाइन पर बच्चा चोरी की झूठी अफवाह के सम्बन्ध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई जिसमे इस प्रकार की अफवाहो से भ्रमित न होने की अपील की गई और किसी सन्देहास्पद व्यक्ति के दिखाई देनें पर पुलिस/डॉयल 100 से सम्पर्क कर सूचना देने की एवं कानून हाथ मे न लेने की सलाह दी गई अन्यथा कठोर वैधानिक कार्यवाही किये जाने की चेतावनी भी दी गई।
थाना कोतवालीनगर– दिनांक 27.08.2019 को थाना कोतवालीनगर में चौकी प्रभारी बहलना, खालापार, किदवईनगर एवं बुढाना मोड के क्षेत्रान्तर्गत बच्चा चोरी के सम्बंध में ग्राम के सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग की गई।
थाना सिखेडा- दिनांक 27.08.2019 को थाना सिखेडा पर क्षेत्राधिकारी नई मण्डी एवं थाना प्रभारी सिखेडा श्री अजय कुमार द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में ग्राम के सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग की गई।
• थाना पुरकाजी– दिनांक 27.08.19 को थाना पुरकाजी पर श्री हरशरन शर्मा प्रभारी निरीक्षक पुरकाजी द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में ग्राम के सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग की गई।
• थाना छपार– दिनांक 27.08.19 को थाना छपार पर श्री एच0एन0 सिंह प्रभारी निरीक्षक छपार द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में ग्राम रटौल के सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग की गई।
•थाना चरथावल– दिनांक 27.08.19 को क्षेत्राधिकारी सदर एवं थाना प्रभारी श्री सूबे सिंह द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग की गई एवं थाना चरथावल क्षेत्रान्तर्गत पडने वाली चौकी
• थाना खतौली– दिनांक 26.08.19 से 27.08.19 तक लागातर थाना क्षेत्रार्न्तगत ग्राम भैंसी, पमनावली, भंगेला पर चौकी प्रभारियों द्वारा एवं थाने पर क्षेत्राधिकारी खतौली एवं प्रभारी निरीक्षक खतौली के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग की गई।
• थाना मन्सूरपुर- दिनांक 27.08.19 तक लागातर थाना थाना प्रभारी के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
• थाना जानसठ– दिनांक 26.08.2019 एवं 27.08.2019 को थाना क्षेत्रार्न्तगत ग्राम कवाल एवं थाना जानसठ पर प्रभारी निरीक्षक के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
• थाना मीरापुर– दिनांक 26.08.19 से 27.08.19 तक लागातर थाना क्षेत्रार्न्तगत ग्राम सम्भलहेडा, कस्बा मीरापुर में क्षेत्राधिकारी जानसठ एवं प्रभारी निरीक्षक के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
• थाना रामराज– दिनांक 27.08.19 को थाना रामराज पर प्रभारी निरीक्षक एवं चौकी प्रभारियों के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
• थाना भोपा– दिनांक 26.08.2019 एवं 27.08.2019 तक लागातर थाना भोपा पर ग्राम सीकरी, शुक्रतीर्थ, धीराहेडी, भौकरहेडी, जोली, मोरना में क्षेत्राधिकारी भोपा, प्रभारी निरीक्षक एवं चौकी प्रभारियों के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
• थाना ककरौली– दिनांक 27.08.19 को थाना बुढाना पर थाना प्रभारी एवं चौकी प्रभारियों के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
• थाना बुढाना– दिनांक 27.08.19 को थाना बुढाना पर ग्राम गढी सखावत, परासौली, उमरपुर में क्षेत्राधिकारी बुढाना, प्रभारी निरीक्षक एवं चौकी प्रभारियों के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
• थाना रतनपुरी– दिनांक 27.08.19 को थाना रतनपुरी पर प्रभारी निरीक्षक एवं चौकी प्रभारियों के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
• थाना फुगाना– दिनांक 27.08.19 को थाना फुगाना पर थाना प्रभारी एवं चौकी प्रभारियों के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
• थाना भौराकला– दिनांक 27.08.19 को थाना भौराकलां में क्षेत्राधिकारी फुगाना, प्रभारी निरीक्षक एवं चौकी प्रभारियों के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।
थाना तितावी– दिनांक 27.08.19 को थाना तितावी पर प्रभारी निरीक्षक एवं चौकी प्रभारियों के द्वारा बच्चा चोरी के सम्बंध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई।

• उपरोक्त सभी स्थलो पर की गई मीटिंग/जनसम्पर्क के दौरान इस प्रकार की अफवाहो से भ्रमित न होने की अपील की गई और किसी सन्देहास्पद व्यक्ति के दिखने पर पुलिस/डॉयल 100 से सम्पर्क कर सूचना देने एवं कानून हाथ मे न लेने की सलाह दी गई अन्यथा कठोर वैधानिक कार्यवाही किये जाने की चेतावनी भी दी गई।
• मीटिंग/जनसम्पर्क मे आये अनेक मन्दिर व मस्जिद के पुजारियों व मुतवल्लियो से भी निवेदन किया गया कि वे अपने लाऊडस्पीकरो से इस सम्बन्ध में घोषणा करते व करवाते रहे, जिसका पालन निरन्तर हो रहा है।
गिरफ्तारी:-
• थाना शाहपुर:
1-आज दिनाँक 27.08.19 को थाना शाहपुर पुलिस द्वारा गिरफ्तार अभियुक्त 1. बिंदुराज पुत्र चतरू निवासी ग्राम मधेड़ा थाना शाहपुर जनपद मुज़फ्फरनगर द्वारा थाना शाहपुर पुलिस को सूचना दी गई कि अभियुक्त * 2.गौतम सिंह उर्फ बिठूल पुत्र सतपाल निवासी ग्राम धनायन थाना शाहपुर मुज़फ्फरनगर* बच्चा चोरी करने की फ़िराक में है, जिस पर थाना शाहपुर पुलिस तत्काल मोके पर पहुंची तथा दोनों अभियुकतों को कब्जे पुलिस लिया गया तो अभियुक्तगण आपस में झगड़ा करने लगे तथा एक दूसरे पर आरोप लगाने लगे, तो थाना शाहपुर पुलिस द्वारा दोनों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा अभियुक्तों के विरुद्ध तत्काल आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की गयी है।
2-थाना शाहपुर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम कसेरवा के रहने वाले चाँद पुत्र दलशेर द्वारा थाना शाहपुर पुलिस को ग्राम कसेरवा में बच्चा चोरी गैंग के घूमने की सूचना दी गयी, जिस पर थाना शाहपुर पुलिस तत्काल ग्राम कसेरवा पहुंची तथा गांव के साथ साथ जंगल ग्राम कसेरवा में भी गहन चेकिंग की गई, तो कहीं पर भी इस प्रकार का कोई तथ्य दिखाई नहीं दिया, जिस पर इस प्रकार की भ्रामक अफवाहे फ़ैलाने वाले अभियुक्त चाँद पुत्र दलशेर को भी थाना शाहपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है तथा अभियुक्त के विरुद्ध तत्काल आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की गयी है।
थाना भौराकलां:-
दिनाँक 27.08.19 को ग्राम सदरुद्दीन नगर थाना भौराकलां के रहने वाले 1.अमित पुत्र पीरू 2.सोनू पुत्र हरदास ने ग्राम सदरुद्दीन नगर के ही रहने वाले अंकित पुत्र श्यामपाल का मोटर साइकिल सवार 03 व्यक्तियों द्वारा खेत से उसका अपहरण कर जबरदस्ती ले जाने की झूटी सूचना थाना भौराकलां पुलिस को दी गई तथा दोनों अभियुक्तो द्वारा अंकित की उम्र को 8-9 वर्ष बताया गया, जबकि ना ही अंकित का अपहरण हुआ है और ना ही उसकी उम्र 8-9 वर्ष है। अंकित की उम्र 17 वर्ष है और वह अपने खेत से अपने दोस्त के साथ पानी का टैंकर लेने के लिए शाहपुर गया था, जो वापस आ गया है ।
अभियुक्तों द्वारा थाना भौराकलां को झूटी सूचना देने के संबंध में थाना भौराकलां पुलिस द्वारा उपरोक्त दोनों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा दोनों अभियुक्तों के विरुद्ध तत्काल आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की गयी है।
• उपरोक्त सभी बिन्दुओ के अतिरिक्त जनपद मे स्थापित सोशल मीडिया सैल के द्वारा भी व्हाटसएप, फेसबुक तथा टविटर पर इस अफवाह से सावधान रहने की अपील जारी की गई है। जनपद में सभी पत्रकार बन्धुओ से भी सहयोग लिया जा रहा है। थानो पर स्थापित डिजिटल वालंटियर्स के माध्यम से भी सूचना लगातार प्रसारित कराई जा रही है।

रिपोर्ट

समर ठाकुर

वेब जर्नलिस्ट/मुज़फ्फरनगर

Mob-9368004900

 

Share This Post