ईवीएम में छेड़छाड़ के मामले में SC ने चुनाव आयोग को भेज नोटिस, मांगा जवाब

नई दिल्ली : ईवीएम में छेड़छाड़ के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। राजनीतिक पार्टियों के नेताओं द्वारा ईवीएम में छेड़छाड़ को लेकर बयानबाजी बीच सुप्रीम कोर्ट ने यह सुनवाई की।

आपको बता दें कि यूपी में पांच राज्यों के चुनाव नतीजों के बाद बसपा प्रमुख मायावती और आप चीफ अरविंद केजरीवाल ने ईवीएम मशीनों की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया था। दोनों का आरोप है कि मशीनों से छेड़छाड़ कर उनके वोट भाजपा ने ले लिए हैं। इसी से जुड़ी एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है।

याचिका में ईवीएम मशीनों पर सवाल उठाए गए हैं और कहा गया है कि मशीनों में गड़बड़ी की गई है इसलिए इन मशीनों की अमेरिका के एक्सपर्ट से जांच कराई जाए। आयोग ने यह भी कहा था कि अगर कोई ठोस सबूत देता है तो उसकी जांच होगी।

वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है और सिर्फ चुनाव आयोग को नोटिस कर जवाब देने को कहा है। गौरतलब है इससे पहले भी छेड़छाड़ की शिकायतों को सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट खारिज किया है। यह मशीन सन् 2000 से चलन में है और 2004, 2009 के अलावा 2014 में 107 विधानसभा चुनावों में उपयोग की जा चुकी है।

Share This Post