Breaking News:

स्वाती मालीवल की एक और साहसिक कार्यवाई… होटल से छुड़ाईं 8 नेपाली लड़कियां

तेजतर्रार अध्यक्ष स्वाती मालीवल के नेतृत्व में दिल्ली महिला आयोग ने आज पहाडगंज स्थित एक होटल में छापा मारकर वहां से 8 नेपाली लड़कियों को छुड़ाया. खबर के मुताबिक़, दिल्ली महिला आयोग को केआई नेपाल नामक एनजीओ से सूचना मिली थी कि पहाड़गंज के होटल ओमेक्स डीलक्स में कुछ नेपाली लड़कियों को रखा हुआ है जिन्हें तस्करी कर के खाड़ी देश ले जाया जा रहा है. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल और सदस्य वंदना सिंह एवं किरण नेगी ने केआई एनजीओ के स्टाफ के साथ दिल्ली पुलिस की मदद से होटल पर छापा मारा और वहाँ से 8 नेपाली लड़कियों को बरामद किया.
बताया गया है कि ये लड़कियां नेपाल के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से दिल्ली में नौकरी दिलाने के नाम पर लायी गयी थीं. लेकिन उनको होटल ओमेक्स में ले आये जहां उनको इंतज़ार करने को कहा गया. होटल मालिक ने उनसे रुकने के पैसे भी नहीं लिए. कुछ लड़कियों के पासपोर्ट उनके एजेंटों ने रख लिए थे. होटल में बिना पासपोर्ट के कई दिन इंतज़ार करने के बाद कुछ लड़कियां बहुत परेशान हो गईं और वो घर वापस जाना चाहती थीं, मगर उनके पास घर वापस जाने का कोई साधन नहीं था. किसी प्रकार से इसकी जानकारी केआई नेपाल नामक एनजीओ को मिली तो उन्होंने दिल्ली महिला आयोग को इसकी सूचना दी.
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, “दिल्ली महिला आयोग और केआई नेपाल ने पहाड़गंज स्थित होटल ओमेक्स से 8 लड़कियों को छुड़ाया जिनको इराक और कुवैत में काम दिलाने के नाम पर तस्करी करके खाड़ी देश ले जाया जा रहा था. स्वाती मालीवल ने कहा कि होटल भी इस अपराध में शामिल है. दुःख की बात है कि दिल्ली नेपाली लड़कियों को खाड़ी देश ले जाने का रास्ता बन गयी है. मैं ग्रह मंत्रालय और नेपाल सरकार से इस अपराध को खत्म करने के लिए कड़े कदम उठाने का आग्रह करती हूँ.” तस्करों के चंगुल से छूटने के बाद सभी नेपाली लड़कियों ने स्वाती मालीवाल तथा दिल्ली महिला आयोग की सभी सदस्यों का शुक्रिया अदा किया.
Share This Post