पहले लगे मजहबी नारे, फिर फैला मज़हबी उन्माद और उसके बाद घुस गए घरों में…. उन घरों में जिनमे रहते थे सेकुलर हिन्दू

उत्तर प्रदेश की सत्ता में प्रचण्ड बहुमत के साथ काबिज बीजेपी सरकार का जिम्मा संभाल रहे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भरे मंच से इस बात का उद्घोष किया था कि उनके नेतृत्व में बीते 8 माह के दौरान किसी भी जिले से एक भी दंगा फसाद की कोई घटना सामने नहीं आई है। लेकिन पूरे सूबे में हुए नगर निकाय के चुनाव का परिणाम सामने आते ही बार्डर के जिले बहराइच से एक बड़ी साम्प्रदायिक घटना की तस्वीरे सामने आयी है।

यहाँ बारावफ़ात के जुलुस में शामिल कुछ दंगाई प्रवृति के लोगों ने हिंदू समुदाय की बस्ती में घुस कर तोड़ फोड़ और लूट पाट के साथ ही मारपीट का तांडव मचाते हुए जमकर बवाल काटा। इस घटना से पूरे क्षेत्र में तनाव का जबरदस्त माहौल कायम है। इस बवाल की घटना में लगभग 10 लोग घायल हुए हैं, वहीँ दर्जनों दुकानों में तोड़फोड़ और लूटपाट की घटना से इलाके में जबरदस्त तनाव का माहौल कायम है। घटना बहराइच जनपद के कोतवाली नानपारा क्षेत्र के गुरगुट्टा गाँव की है जहाँ से बारावफ़ात के जुलूस में शामिल कुछ अराजक तत्वों ने जबरन प्रतिबंधित रास्ते से जुलुस निकालने का काम किया।

इस बर्ताव से आहत आस पास के लोगों ने जब ऐतराज जताया तो भीड़ में शामिल दबंग किस्म के अराजकतत्वों ने गुरगुट्टा गाँव के लोगों पर धार दार तलवारों से हमला बोलते हुए जमकर बवाल काटा। इस दौरान सैकड़ों उपद्रवियों ने गाँव के अंदर दर्जनों दुकानों में तोड़फोड़ करते हुए लाखों के सामानों को मौके पर लूट लिया। यही नहीं कई घरों में घुसकर भी जमकर बवाल काटा और कई गाड़ियों को भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर डाला।

घटना की सूचना पाते ही मौके पर DM और SP सहित भारी पुलिस का अमला मौके पर पहुंचा, जहाँ सिविल पुलिस के साथ ही SSB और पीएसी का कड़ा पहरा लगा दिया गया है। इलाके के लोगों का कहना है कि इस संगीन घटना के बाद भी काफी देर तक इलाके की पुलिस का कोई भी सिपाही मौके पर नहीं पहुंचा। वहीँ जुलुस के साथ भी पुलिस टीम का कोई भी जिम्मेदार इस संवेदनशील इलाके में दूर तलक नजर नहीं आया।कहीं न कहीं इस बवाल के पीछे लोकल पुलिस की लापरवाही ही प्रथम दृष्टया सबसे बड़ी चूक मानी जा रही है। अब देखना है कि तमाम जिम्मेदार इस घटना में लापरवाही बरतने वाले किन-किन जिम्मेदारों पर गाज गिराने की कार्रवाई करते हैं।

Share This Post

Leave a Reply