25 साल से अधिक उम्र वाले भी दे पाएंगे NEET का एग्जाम

नई दिल्ली : 25 वर्ष से ऊपर के उम्मीदवारों को सुप्रीम कोर्ट ने NEET परीक्षा के लिए अनुमति दे दी है। शुक्रवार को अपने फैसले में कोर्ट ने कहा कि 25 साल से ऊपर के छात्र भी मेडिकल के लिए आयोजित की जाने वाली नीट की परीक्षा में बैठ सकते हैं।

इसके बाद नीट परीक्षा के लिए फॉर्म भरे जाने की तारीख को 5 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है। आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए NEET एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। सीबीएसई ने पहले बताया था कि NEET-17 को पहला अटेम्प्ट माना जाएगा और हर छात्र सिर्फ तीन बार ही इस परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे।

इसके बाद छात्रों ने काफी विरोध भी किया था क्योंकि इसके साथ ही साथ उम्र सीमा को भी 17-25 साल तक कर दिया गया था। लेकिन बाद में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने ‘NEET’ में हिस्सा लेने वाले छात्रों के लिए उम्र सीमा को हटाने का फैसला किया था।

वहीं, सीबीएसई और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने इसका विरोध किया है। उन्होंने कहा कि टेस्ट के लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं। 12 लाख फार्म जमा हो चुके हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट को फिलहाल इस याचिका पर सुनवाई नहीं करनी चाहिए। इस बारे में अगले साल विचार किया जा सकता है।

Share This Post