कुख्यात आतंकियों से भरी तिहाड़ जेल अब होगी इन में से एक जांबाज अफसर के हवाले…

दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा जेल परिसर तिहाड़ जेल. जहाँ कई खुंख़ार व कुख्यात केदियो को रखा जाता हैं. उसी तिहाड़ जेल के डीजी सुधीर यादव अगले महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं और उनकी जगह नए डीजी लेंगे, जिसका चयन होना शुरू हो गया हैं. सबसे बड़ी जेल परिसर होने के कारण यहाँ पर नियुक्त अधिकारी की ज़िम्मेदारिया भी ज्यादा होती हैं. लिहाजा, नए डीजी के लिए कई ऐसे वरिष्ठ अधिकारियों के नाम पर चर्चा शुरू हो गई है जो तिहाड़ की जिमेदारियो को संभाल पाए.

दरअसल, 1985 बैच के यूनियन टेरिटरी कैडर के आइपीएस तिहाड़ जेल के डीजी सुधीर यादव अगले महीने 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जिसके बाद तिहाड़ के नए डीजी के लिए सितंबर के पहले सप्ताह में गृह मंत्रालय को प्रस्तावित नामों की सूची भेज दी जाएगी. सूत्रों की माने तो, चर्चा में पहला नाम गंभीर स्वभाव के कश्यप यूटी कैडर के 1985 बैच के आइपीएस और विशेष आयुक्त (यातायात) अजय कश्यप का है. दूसरा नाम यूटी कैडर के 1985 बैच के ही वरिष्ठ आइपीएस एसएन श्रीवास्तव का है, जो करीब तीन साल से सीआरपीएफ में स्पेशल डीजी के पद पर जम्मू व कश्मीर जोन में तैनात हैं और दिल्ली से बाहर रहने का उनका कार्यकाल पूरा हो चुका है.
तीसरा नाम यूटी कैडर के 1985 बैच के वरिष्ठ आइपीएस जेके शर्मा का है, अभी वह डीजी (होमगार्ड) हैं. उनका नाम पिछली बार भी दिल्ली सरकार ने डीजी तिहाड़ के लिए उनके नाम का प्रस्ताव किया था. उन्होंने तिहाड़ पहुंच कर ज्वाइन भी कर लिया था, लेकिन बगैर उपराज्यपाल की संस्तुति के ज्वाइन करने के कारण कुछ ही घंटे बाद गृह मंत्रालय के निर्देश पर उन्हें पद छोड़ना पड़ा था और चौथा नाम यूटी कैडर के 1987 बैच के आइपीएस विशेष आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था, दक्षिण) पी कामराज के नाम की भी चर्चा है. अब देखना यह होगा की तिहाड़ की ज़िम्मेदारी किसके कंधो पर सौपी जाएगी.
Share This Post

Leave a Reply