प्राथमिक विद्यालय लौंदा में स्वच्छ भारत मिशन फेल,शौचालय गायब,बच्चों के निवाले पर विद्यालय का डाका,भोजन बन रहा गोहरे पर

चंदौली / उत्तर प्रदेश 

चंदौली जनपद के नियामताबाद ब्लाक अन्तर्गत लौंदा गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के निवाले पर डाका डाला जा रहा है। स्वस्थ शरीर में स्वस्थ्य मस्तिक का वास होता है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए सरकार ने विद्यालय में गरमागरम मिड डे मील की व्यवस्था कर रखी है।

मिड डे मील योजना के तहत बच्चों को विद्यालय में मीनू के अनुसार प्रतिदिन बदल बदल कर पौष्टिक आहार की व्यवस्था सरकार ने किया है। सप्ताह में एक दिन दूध एक दिन फल की भी व्यवस्था है लेकिन प्राथमिक विद्यालय लौंदा में बच्चों के निवाले पर ही डाका डाला जा रहा है यह विद्यालय बच्चों के अधिकारों का हनन कर रहा है।

प्राथमिक विद्यालय लौंदा बेसर्मी की सारी हदें पार करते हुए सरकार की योजना को एबीएसए व प्रधानाचार्य के मिलीभगत से खुलेआम लूट मचा रखी है। योगी सरकार जहां भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का प्रयास कर रही है। वहीं कुछ भ्रष्ट अधिकारी व प्रधानाचार्य उनके प्रयासों पर पानी फेरते हुए नजर आ रहे हैं।

जहां भारत का भविष्य तैयार होता है जहां एक मजबूत राष्ट्र निर्माण की शिक्षा दी जाती है। उनको राणा प्रताप,शिवाजी,भगत सिंह,चंद्रशेखर जैसे महान व्यक्तियों जैसे बनने की प्रेरणा दायक शिक्षा दी जाती है। वहीं प्राथमिक विद्यालय लौंदा में होनहार बच्चों के पेट पर ही विद्यालय के प्रधानाचार्य व एबीएसए द्वारा डाका डाला जा रहा है। तो क्या ऐसे में एक मजबूत राष्ट्र निर्माण का सपना पूरा हो सकेगा।

इस भ्रष्टाचार की पोल उस समय खुल गयी जब विद्यालय पर सुदर्शन न्यूज चैनल की टीम पहुंच गयी। भोजन बन रहा था गोहरे पर ग्रामीणों ने बताया सालों से भोजन इसी पर बनता है। विद्यालय में शौचालय नहीं है बच्चों को बाहर जाना पड़ता है शौच के लिए,महिला अनुदेशक ने बताया कि मैने प्रधानाचार्य के साथ साथ एबीएसए को भी बताया लेकिन आज तक शौचालय नहीं बन पाया स्थिती दयनीय बनी हुई है।

विद्यालय परिसर में काफी मात्रा में जल भराव है बच्चों को विद्यालय परिसर में आने में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। विद्यालय परिसर का हैण्डपम्प खराब है विद्यालय भ्रष्ट प्रधानाचार्य के चलते बदहाली का आंसू बहा रहा है।

प्रशान्त सिंह

वेब जर्नलिस्ट 

9264915248

 

 

विडियो देखे 👇

 


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share