यूपी के विकास के लिए पीएम मोदी की तरह बड़े फैसले लेने से नहीं हिचकेंगे : सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने योग दिवस 2017 को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान योगी ने पीएम मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि लोग साधु-सतों को भीख नहीं देते और पीएम ने मुझे उत्तर प्रदेश सौंप दिया। प्रधानमंत्री के नेतृत्व की तारीफ करते हुए योगी ने कहा कि देश में नोटबंटी देश के ईमानदार नेतृत्व के कारण हो सकी।

उन्होंने कहा कि हम भी उप्र के विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी के तरह बड़े फैसले लेने से नहीं हिचकेंगे। सीएम आदित्यनाथ ने योग के फायदे भी गिनाएं और कहा कि योग मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि नमाज और सूर्य नमस्कार समान हैं, दोनों की मुद्राएं एक जैसी हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि योग किसी जाति, धर्म, उम्र और लिंग का मोहताज नहीं है।

उन्होंने कहा कि अगर आप सूर्य नमस्कार करते हुए देखेंगे तो आपको यह वैसे ही लगेगा, जैसे मुस्लिम नमाज पढ़ते हैं। सूर्य नमस्कार में जितने आसन आते हैं, उसमें जो प्राणयाम की क्रियाएं हैं वो मुस्लिम भाई जो नमाज पढ़ते हैं, उससे मिलती-जुलती हैं। दोनों एक दूसरे से मिलती हुई प्रक्रिया हैं। लोगों ने दोनों को आपस में जोड़ने की कभी कोशिश की नहीं की। आपको बता दें कि लखनऊ में योग महोत्सव 2017 के मौके पर योग गुरू बाबा रामदेव भी मौजूद रहे।

Share This Post