Breaking News:

30 रुपये में अब सीएससी केन्द्रों से बनवाये वोटर आईडी कार्ड, नहीं काटने होंगे तहसीलो के चक्कर

मुज़फ्फरनगर/उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मतदाताओ के लिए यह खबर राहत भरी हैं। मतदाताओं को अब अपने वोटर कार्ड के लिए भटकना नही पड़ेगा।नाम उम्र या पते से संबंधित किसी भी तरह के संशोधन कराने के लिए मतदाता कॉमन सर्विस सेंटर से वोटर कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।इसके लोए उन्हें 30 रुपए का भुगतान करना होगा रंगीन स्मार्ट पीवीसी वोटर कार्ड अगले महीने से सीएससी से मिलने शुरू हो जाएंगे। ये सुविधा नए वोटर कार्ड के लिए नही होगी। नए मतदाताओं को आयोग से ही वोटर कार्ड जारी होंगें।

इस सुविधा से वोटर कार्ड में संशोधन होने के संशोधित वोटर आईडी मिलने की दिक्कत समाप्त हो जायेगी। आयोग ने सीएससी को डुब्लिकेट वोटर आईडी जारी करने की ईजाजत दे दी है। इस बाबत सीएससी और प्रदेश के सी ई ओ के बीच MOU समझौता हुआ है।

सीएससी के राज्य प्रमुख अतुलित राय जी ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर से डुब्लिकेट वोटर आई डी निकल सकेगी नए वोटर कार्ड के लिए नही होगी। नए मतदाताओं को आयोग से ही वोटर कार्ड जारी होंगें। संशोधन के बाद या फोटो अपडेट कराने या गुम हो जाने पर ही डुब्लिकेट वोटर आईडी सीएससी से मिल सकेगा। प्रदेश के 65 हजार CSC केन्द्रों पर मिलेगी यह सुविधा करोडो लोगो को होगा लाभ। प्रदेश के हर ग्राम पंचायत में मोजूद है कॉमन सर्विस सेंटर

कॉमन सर्विस सेंटर से फार्म 6,7,8,व 8A भी भर सकेंगे, इन केन्द्रों पर अब वोटर लिस्ट में अपना नाम भी देखा जा सकेगा। सीएससी योजना भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत मिशन मोड़ परियोजनाओ में से एक है। CSC से लोग आयुष्मान भारत, पासपोर्ट किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योजना जैसी कई महत्वपूर्ण योजनाओ के लिए आवेदन करते है। वोटर कार्ड का काम सीएससी को मिलने से केन्द्र संचालको में भी ख़ुशी की लहर है।

रिपोर्ट

समर ठाकुर

वेब जर्नलिस्ट

सुदर्शन न्यूज़/मुज़फ्फरनगर

Mob-9368004900

 

 

 

 

 

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW