बारिश और बाढ़ से बिहार में भारी तबाही, पूर्वी भारत में चक्रवाती तूफान ”मोरा” को लेकर चेतावनी जारी

रविवार को तेज आंधी-तूफान के आने से बिहार समेत कई राज्य मे भारी नुकसान हुआ है। बिहार में बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत हो गई, तो वही राजस्थान के गंगानगर में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, पूर्वी भारत में चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ को लेकर चेतावनी जारी की गई है। बंगाल की खाड़ी से उठ रही तेज हवाओं के कारण तूफान की आशंका बढ़ गयी है, जिसे लेकर चेतावनी जारी की गई है। 
 
मोरा के खतरे को लेकर पूर्वी भारत में अगले 48 घंटों में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतानी मौसम विभाग की ओर से जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान अगले 24 घंटे में बांग्लादेश मे भी तूफान ला सकता है। इसके साथ-साथ केरल, वेस्ट बंगाल और नॉर्थईस्ट में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग इस बार मानसून के केरल से पहले नॉर्थ-ईस्ट में दस्तक देने की बात भी कह रहा है। 
आइये आपको मौसम के मिजाज के बारे मे बताते हैं- 
बता दें कि तेज आंधी-तूफान के आने से बिहार समेत कई राज्य मे भारी नुकसान समेत लोगों के जख्मी होने के साथ-साथ उनकी मौत की भी खबर आई है। बिहार राज्य में पिछले 24 घंटे में आंधी-पानी और बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत हो गई, और पांच लोग जख्मी हुए हैं। मध्य प्रदेश में चौथे दिन मौसम का मिजाज बदला। सागर, रीवा, दमोह, जबलपुर, छिंदवाड़ा और खजुराहो में बारिश हुई। सागर जिले में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। हिमाचल, चंडीगढ़, पंजाब में बारिश होने से तापमान में गिरावट आने से लोगों को कुछ राहत मिली। 
दिल्ली में भी दो दिन से हो रही है बारिश से यहां मिनिमम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 22.5 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। राजस्थान के गंगानगर में पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में मैक्सिम 48 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। तो वहीं, प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अभी भी लू चल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में साउथ-ईस्ट बंगाल की खाड़ी, ईस्ट-सेंट्रल बंगाल की खाड़ी, साउथवेस्ट बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, वेस्ट-सेंट्रल और पूर्वोत्तर बंगाल की खाडी में मानसून के आगे बढ़ सकता है।
Share This Post