Breaking News:

योगी आदित्यनाथ ने यूपी की जनता को दिए वादे किये पूरे, एक ही महिने में कर दिखाए ये बड़े कमाल

उत्तर प्रदेश में चुनाव के समय बीजेपी की तरफ से कई वादे किए गए। बीजेपी की यूपी में पूरी प्रचंड़ बहुमत से जीत हुइ और सीएम की कुर्सी मिली योगी आदित्यनाथ को, जिनकी छवी बहुत सदे व्यक्ति की है। बीजेपी के द्वारा किए गए चुनावी वादों का भार योगी पर आ गया। वहीं, योगी आदित्यनाथ को यूपी का सीएम बने एक महीना हो गया है। इस एक महीने में उनके द्वारा चुनावी वादों में क्या प्रगती हुई इस पर एक नजर डालते है।

पहला वादा किसानों का कर्ज माफ : प्रधानमंत्री मोदी ने चुनावी सभा में वादा किया था कि यूपी में अगर हमारी सरकार बनती है तो कुछ ही दिनों के अन्दर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। योगी के सीएम बनने के बाद पहली कैबिनेट बैठक में ही किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ कर दिया। सरकार ने किसानों का 36 करोड़ का कर्ज माफ किए जाने के साथ ही गेंहू और आलू की खरीद पर बड़े फैसले लिए गए।

दूसरा वादा महिलाओं की सुरक्षा : अखिलेश सरकार के समय यूपी में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठे। बीजेपी के चुनावी वादो में महिलाओं की सुरक्षा को अहम बताया गया। 19 मार्च को सत्ता में आते ही पूरे राज्य में एंटी रोमियों दस्ते का गठन किया गया। मनचलों पर पूरी तरह रोक लग गई।

तीसरा वादा का 24 घंटं बिजली : बीजेपी के चुनावी वादें में 24 घंटे बिजली देने का वादा अहम था। सत्ता में आते ही योगी सरकार ने फैसला लिया कि शहरों में 24 घंटे और गांवो में 18 घंटे बिजली दी जाएगी और 2018 तक सभी घरों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी।

चैथा वादा अवैध बूचड़खानों पर ताला : बीजेपी के चुनावी वादो में बूचखानों को बन्द कराना अहम था। योगी सरकार ने सत्ता में आते ही सभी अवध बूचखानों को बन्द कराने के लिए छापे मारे जाने लगे और कई अवध बूचखाने और जिन बूचखानें के पास वैध अनुज्ञपत्र नहीं था। उन सभी को बंद करा दिया गया।

पांचवां वादा बुंदलेखंड पर विशेष ध्यान और नई उद्याग नीति : प्रधानमंत्री मोदी ने चुनावी सभा के दौरान कहा था कि अगर यूपी में सरकार बनती है तो यूपी का विकास का अकाल खत्म होगा व यूपी को देश का विकास इंजन बनाया जाएगा। योगी सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में ही नई उद्योग नीति लाने का एलान किया। इस कार्य के लिए पांच मंत्रीयों का एक समूह बनाया गया व उन मंत्रीयों को दूसरे राज्य की उद्योग नीति का अध्ययन करने के लिए भेजा गया।

यूपी में देश की कुल आबादी का 16वां हिस्सा निवास करता है, लेकिन जीडीपी में यूपी का हिस्सा मात्र 12 फीसदी है। यूपी प्रति व्यक्ति आय में 31 वें नम्बर पर है। यूपी का विकास होता है तो देश की विकास दर एक फीसदी बढ़ जाएगी। योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा पांच चुनावी वादों को काफी हद तक पूरा कर दिया है। योगी आगे भी अपने वादो को पूरा करते रहेगें, क्योकि 2019 में अहम चुनाव होने है जिसमें यूपी का रोल अहम होगा।

Share This Post