ICC World Cup 2019: अगर कप्तान विराट कोहली ने लगाया शतक तो बनायेंगे ऐसी हैट्रिक, जिसे नहीं बना पाया दुनिया का कोई भी बल्लेबाज

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने उतरेगी. एकतरफ आज जहाँ भारत का पहला मैच होगा तथा टीम इंडिया जीत से शुरुआत करना चाहेगी तो वहीं दक्षिण अफ्रीका का ये तीसरा मैच होगा. दक्षिण अफ्रीका इंग्लैंड तथा बल्ग्लादेश के खिलाफ अपने शुरुआती दोनों मैच हार चुकी है तथा वह आज भारत के खिलाफ जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी.

भारतीय टीम का दारोमदार सबसे अधिक उसके विराट कोहली पर होगा, जो ना सिर्फ टीम के कप्तान हैं, बल्कि नंबर-1 बल्लेबाज हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास इस मैच में एक ऐसी उपलब्धि हासिल करने का मौका है, जो वर्ल्ड कप इतिहास में आज तक कोई भी हासिल नहीं कर सका है. अगर आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के पहले मैच में कप्तान कोहली ये उपलब्धि हासिल कर लेते हैं तो वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जायेंगे.

बता दें कि विराट कोहली ने आईसीसी वर्ल्ड कप में दो शतक बनाए हैं. उन्होंने ये दोनों शतक अलग-अलग वर्ल्ड कप के अपने पहले मैचों में लगाए हैं. विराट ने 2011 में वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 100 रन की पारी खेली थी. उन्होंने 2015 में भी वर्ल्ड कप के अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन बनाए थे. अब अगर वे बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक बना दें तो तीन वर्ल्ड कप में अपने पहले ही मैच में शतक बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग, विवियन रिचर्ड्स, सनथ जयसूर्या या अन्य कोई भी दिग्गज ये कारनामा नहीं कर पाया है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा क्रिकेटरों में वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 227 वनडे मैचों में 41 शतक लगाए हैं. दुनिया में सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही ऐसे क्रिकेटर हैं, जो वनडे क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में विराट कोहली से आगे हैं. सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाए हैं. विराट कोहली जिस रफ्तार से वनडे क्रिकेट में शतक लगा रहे हैं, उससे लगता है कि वे दो साल के भीतर सचिन के शतकों के आंकड़े को पार कर जाएंगे.

वैसे अगर सिर्फ वर्ल्ड कप के शतकों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर रिटायर होने के बाद भी नंबर-1 बने हुए हैं. उन्होंने विश्व कप में सबसे अधिक छह शतक लगाए हैं. रिकी पोंटिंग और कुमार संगकारा 5-5 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. जाहिर है विराट कोहली अभी वर्ल्ड कप में सचिन से काफी पीछे हैं. अगर वे इस विश्व कप में चार शतक लगाते हैं, तभी सचिन की बराबरी कर सकेंगे. अगर वे ऐसा करते हैं तो एक वर्ल्ड कप में सबसे अधिक चार शतक लगाने के कुमार संगकारा के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर लेंगे. भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को उम्मीद है कि टीम इंडिया जहाँ इंग्लैंड से कप लेकर आयेगी तो वहीं कप्तान कोहली भी नए रिकॉर्ड बनायेंगे.

Share This Post