आखिरी वनडे में भी भारत की जीत, बनाए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड

कोलंबो : भारत और श्रीलंका के बीच खेले गई पांच वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला भारत ने जीत लिया है। भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर सीरीज में कई रिकॉर्ड बनाए। यह दूसरी बार है जब कोहली की कप्तानी में भारत ने विदेशी जमीं पर 5-0 से जीत हासिल की है। आखिरी मैच में श्रीलंका की पूरी टीम 238 रन पर आउट हो गई थी। जवाब में भारत ने 46.3 ओवर में 239 रन बनाकर मैच जीत लिया।

मैच में शानदार बॉलिंग करने वाले भुवनेश्वर कुमार मैन ऑफ द मैच, तो वहीं जसप्रीत बुमराह मैन ऑफ द सीरीज बने। बता दें कि कप्तान विराट कोहली के 30वें शतक हासील किया। भुवनेश्वर की आगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 49.4 ओवरों में 238 रनों पर ढेर कर दिया था और फिर कोहली की शतकीय पारी के आलावा केदार जाधव (63) के अर्धशतक के दम पर इस आसान से लक्ष्य को 46.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की विदेशी जमीं पर 5-0 से यह दूसरी जीत है।
इससे पहले उसने विराट की कप्तानी में ही 2013 में जिम्बाब्वे को उसी के घर में 5-0 से शिकस्त दी थी। शिखर धवन के स्वदेश लौटने के चलते अजिंक्य रहाणे को इस सीरीज में पहली बार मौका मिला, लेकिन वे इसका लाभ नहीं उठा पाए और 6 रन बनाकर मलिंगा की गेंद पर मुनावीरा को कैच थमा बैठे। अभी भारत इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा पैवेलियन लौट गए।
रोहित (16) विश्वा फर्नांडो की गेंद को शॉर्ट फाइन लेग के उपर से निकालने के चक्कर में मुनावीरा द्वारा लपके गए। इसके बाद विराट ने मनीष पांडे के साथ पारी को संभाला। विराट ने अपनी 45वीं फिफ्टी पूरी की। मनीष पांडे 36 रन बनाकर पुष्पकुमारा के शिकार बने। उन्होंने विराट के साथ 99 रनों की भागीदारी की। विराट ने इसके बाद केदार जाधव (63) के साथ टीम को जीत के करीब पहुंचाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 109 रन जोड़े। जब टीम को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे तब जाधव को हसरंगा ने चलता किया। विराट 116 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 110 रन बनाकर तथा धोनी 1 रन बनाकर नाबाद रहे।
Share This Post