Breaking News:

आज होगा आईपीएल सीज़न 12 का आगाज़.. सीज़न के पहले मैच में आमने सामने होंगे कोहली तथा धोनी


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जिसे हिंदुस्तान के क्रिकेट का महाकुंभ भी कहा जाता है, जिसकी लोकप्रियता सिर्फ हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है.. उस आईपीएल के 12वें सीजन का आगाज आज 23 मार्च से शुरू होने जा रहा है. हिंदुस्तान में क्रिकेट की लोकप्रियता का आलम ये है कि क्रिकेटरों को लोग भगवान की तरह मानते हैं तथा यही कारण है कि देश में कई लोग क्रिकेट को धर्म का दर्जा दे चुके हैं. हालाँकि ये एक कोरी कल्पना मात्र है तथा क्रिकेट का धर्म से कोई लेना देना नहीं है. लेकिन ये भी सत्य है कि भद्रजनों का खेल कहा जाने वाला क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है तथा आईपीएल ने इस क्रिकेट को और अधिक रोमांचकारी बना दिया है.

लोकसभा में फिर उठी मांग.. तत्काल बने जनसंख्या नियन्त्रण कानून और उल्लंघन करने वालों की छीनी जाएँ सभी सुविधाएँ

आज से शुरू होने जा रहे आईपीएल सीज़न 12 के पहले ही मैच में विराट कोहली की कप्तानी के नेतृत्व में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा. आईपीएल 12 का ये पहला मुकाबला आज रात 8 बजे से चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. पिछले सीजन की विजेता चेन्नई जहाँ अपने विजयी अभियान को जारी रखने उतरेगी तो वहीं विराट की RCB भी जीत के साथ अपना आगाज करना चाहेगी. आईपीएल के अब तक के 11 संस्करण में सीएसके और आरसीबी के बीच कुल 23 मुकाबले हुए हैं. इनमें से धोनी की अगुआई वाली चेन्नई 15 मैच जीतने में सफल रही है. वहीं, विराट कोहली के नेतृत्व वाली आरसीबी 7 मैच ही जीत पाई. एक मैच का नतीजा नहीं निकला.

जिस जगह फांसी पर झूले थे भगत सिंह, अब उस जगह कुछ और बन गया है पाकिस्तान में.. क्या ये सेक्यूलरिज्म है ?

इसके अलावा सीएसके जहाँ तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है तो वहीं धुरंधर खिलाडियों से भरी होने के बाद भी आरसीबी अभी तक चैपियन बनने को तरस रही है. सीएसके ने घरेलू मैदान पर आरसीबी के खिलाफ अब तक 7 मैच खेले हैं. इनमें से वह 6 को जीतने में सफल रही है. सीएसके को उसके घरेलू मैदान पर आरसीबी एक बार ही हरा पाई है. 2008 में राहुल द्रविड़ की अगुआई वाली आरसीबी ने सीएसके को 14 रन से हराया था. उसके बाद से आरसीबी सीएसके को चेन्नई में नहीं हरा पाई है.

20 साल बाद उडीसा जेल में बंद “दारा सिंह” के लिए उठी पहली आवाज.. और वो आवाज है “सुरेश चव्हाणके” जी की

दोनों टीमों की बात की जाए तो आरसीबी में कप्तान कोहली के अलावा डीविलियर्स, पार्थिव पटेल तथा शिमरोन हेटमेयर जैसे धुरंधर बल्लेबाज है तो वहीं मार्क्स स्टोइनिस जैसा कद्दर आलराउंडर भी है. इसके अलावा टीम में उमेश यादव, नाथन कूल्टर-नाइल, टिम साउदी जैसे तेज गेंदबाज हैं तो वहीं चहल तथा पावन नेगी जैसे स्पिनर भी हैं. वहीं सीएसके में कप्तान धोनी के अलावा सुरेश रैना, अंबाती रायुडु, केदार जाधव, सैम बिलिंग्स तथा फाफ डुप्लेसिस जैसे बल्लेबाज हैं तो वहीं दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मोहित शर्मा, इमरान ताहिर, हरभजन सिंह, मिशेल सैंटनर जैसे गेंदबाज हैं. इसके अलावा शेन वाटसन, रविन्द्र जडेजा तथा ड्वेन ब्रावो जैसे आलराउंडर टीम को मजबूती प्रदान करते हैं. इस सबके बीच सबकी नजरें अंबाती रायुडु तथा जडेजा पर होंगी जो अच्छा प्रदर्शन करके विश्वकप टीम में जगह बनाना चाहेंगे.

नेताजी सुभाष जयंती विशेषांक – नागालैंड में नेताजी के गांव रुजाओ को आज गोद ले रहे हैं श्री सुरेश चव्हाणके जी..आप भी बनें इस महान राष्ट्रप्रेम में उनके सहभागी

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के कारण आईपीएल का उद्घाटन समारोह नहीं किया जाएगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने यह पुलवामा हमले में बलिदान हुए जवानों को श्रद्धांजलि स्वरुप ओपनिंग सेरेमनी नहीं करने का फैसला किया है. BCCI ने एलान किया है कि इस पर खर्च होने वाले पैसे बलिदानियों के परिवारों के परिजनों को दिए जाएंगे.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...