Breaking News:

भारतीय गेंदबाजों के सामने ढेर हुई न्यूजीलैंड की टीम, दिया 190 का लक्ष्य

भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में टास जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम के लिए मार्टिन गप्टिल और ल्युक रॉन्की ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने 2 ओवर में बिना विकट गवांए 20 रन बनाए। तीसरे ओवर की दुसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने गप्टिल को 9 रन योग पर भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच करवा कर टीम को पहली सफलता दिलाई। 
इसके बाद कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने पारी को आगे बढ़ाते हुऐ टीम के स्कोर को 50 रन के पार किया। लेकिन 9वें ओवर में एक बार फिर मोहम्मद शमी ने कीवी टीम को झटका देते हुए कप्तान केन विलियमसन को स्लिप में खड़े रहाणे के हाथों कैच कराके टीम को दुसरा झटका दिया। इसके अगली ही गेंद पर शमी ने नील ब्रूम को खाता खोले बगैर धोनी के हाथों कैच करवाकर न्यूजीलैंड टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। 15वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार की गेंद को छक्का मारने के चक्कर में एंडरसन बोल्ड हो गए।
उन्होंन 13 रन की पारी खेली पारी के 20वें ओवर में खतरनाक दिख रहे ल्युक रॉन्की 66 रन के योग पर रविंद्र जडेजा के शिकार हुए। जडेजा ने लगातार अपने दुसरे ओवर में कोलिन डि ग्रैंड होम को धोनी के हाथों स्टंप करा दिया। वह केवल 4 रन बना सके। विकेटों के पतझड़ का सिलसिला यही नहीं रूका। 26वें ओवर में अश्विन ने सेंटनर को बाउंड्री पर जडेजा के हाथों कैंच करवाकर न्यूजीलैंड को सातवा झटका दिया, सेंटनर ने 12 रन बनाए। इससे पहले मिल्न और नीशम ने 8वें विकेट के लिए 30 रन की साझेदारी की। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए टीम सउदी भी ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर सके और 4 रन बनाकर भुवनेश्वर की गेंद पर बोल्ड हो गए।  
भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में कीवी टीम 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। कीवी टीम ने भारतीय गेंदबाजों के आगे घुटने टेक दिए। ल्युक रॉन्की(66) और जेम्स नीशम(46) के अलावा और कोई बल्लेबाज  भारतीय गेंदबाजों के आगे नहीं टिक सका। कीवी बल्लेबाज लगातार विकेट गंवाते रहे। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने 3-3, रविंद्र जडेजा 2, उमेश यादव, आर अश्विन ने 1-1 विकेट हासिल किया। 
190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे ने पारी की शुरुआत की। भारत की शुरूआत बेहद खराब रही और पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर रहाणे 7 रन बनाकर साउदी की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली बल्लेबाजी करने उतरे। खबर लिखे जाने तक टीम इंडिया ने 5 ओवर में 1 विकेट खोकर 30 रन बना लिए हैं। धवन 17 और विराट 0 रन बनाकर खेल रहे हैं। मैच में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम को 45 ओवर में 160 रन और बनाने हैं। 
   
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला अभ्यास मैच लंदन के कैनिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है। भारतीय टीम में रोहित शर्मा और युवराज सिंह नहीं खेल रहे हैं। युवराज सिंह को वायरल फीवर है वहीं रोहित शर्मा आज ही लंदन पहुंचे हैं। इसके अलावा दूसरे सभी खिलाड़ी मैच के लिए उपलब्ध हैं। भारतीय टीम डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में टूर्नामेंट में उतरी है। लेकिन इस बार कप्तानी धोनी की जगह विराट कोहली संभाल रहे हैं। 
दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 
भारत: शिखर धवन, विराट कोहली, केदार जाधव, एमएस धोनी, युवराज सिंह, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक 
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन. कोरी एंडरसन, ट्रेंट बोल्ट, ब्रूम, कोलिन डि ग्रैंडहोंम, मार्टिन गप्टिल, टॉम लैथम, मिचेल मैक्लेघन, जेम्स नीशम, जीतन पटेल, ल्यूक रोंकी, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, रॉस टेलर., एडम मिलने 
Share This Post