BCCI से पंगा लेना पाकिस्तान को पड़ा भारी.. पहले से कंगाल पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने BCCI को दिए इतने करोड़

पहले से ही कंगाल बैठे पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड(PCB) को भारतीय क्रिकेट बोर्ड BCCI से पंगा लेना भारी पड़ गया है. BCCI ने PCB को उसकी वास्तविक जगह दिखा दी है. आपको बता दें कि PCB ने जुर्माने के तौर पर 11 करोड़ रूपये BCCI को दिए हैं. पीसीबी के अध्यक्ष एहसान मनी ने सोमवार को दावा किया कि पीसीबी ने आईसीसी की विवाद समाधान समिति में मुकदमा हारने के बाद बीसीसीआई को मुआवजे के रूप 16 लाख डॉलर (लगभग 11 करोड़ रुपए) की राशि दी है.
 पीसीबी के अध्यक्ष एहसान मनी ने कहा कि हमने मुआवजे के मामले में लगभग 22 लाख डॉलर खर्च किए, जो हमने गंवा दिए. उन्होंने कहा कि इस मामले में भारत को भुगतान की गई राशि के अलावा अन्य खर्च कानूनी फीस और यात्रा से संबंधित थे. बता दें कि पीसीबी ने पिछले वर्ष बीसीसीआई के खिलाफ आईसीसी की विवाद समाधान समिति के समक्ष लगभग 7 करोड अमेरिकी डॉलर के मुआवजे का दावा करते हुए मामला दायर किया था. पीसीबी ने बीसीसीआई पर दोनों बोर्डों के बीच समझौता ज्ञापन का सम्मान नहीं करने का मामला दर्ज किया किया था. इस समझौते के मुताबिक 2015 से 2023 तक भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 6 द्विपक्षीय श्रृंखला में खेलना था जिसे बीसीसीआई ने नहीं माना.
भारतीय क्रिकेट बोर्ड की दलील थी कि वे पाकिस्तान ने इस लिए नहीं खेल पा रहे हैं, क्योंकि सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी. भारत ने पाकिस्तान के उस दावे को भी खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने समझौता ज्ञापन को कानूनी रूप से बाध्यकारी बताया था. बीसीसीआई ने कहा है कि वह महज एक प्रस्ताव था. BCCI की दलीलों को सुनने के बाद आईसीसी की विवाद समाधान समिति ने पाकिस्तान के खिलाफ फैसला सुनाया. इसके बाद पहले से ही कंगाल पीसीबी ने BCCI को 11 करोड़ जुर्माने के तौर पर चुकाए.
पीसीबी अध्यक्ष एहसान मनी ने बताया कि भारत को भुगतान में दी गई राशि के अलावा उन्हें अन्य खर्च कानूनी फीस और यात्रा से संबंधित राशि भी दी है. BCCI ने कहा कि PCB ने जो इस समझौते को कानूनी रूप से बाध्यकारी बताया था वह महज एक प्रस्ताव था. आप को बता दें वर्तमान में पाकिस्तान की आर्थिक हालत बहुत ही खराब है और दंड के रूप में भारत को लगभग 11 करोड़ रुपये का भुगतान उसके ऊपर दोहरी मार है.
राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW