ICC विश्वकप 2019: आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा भारत.. देश को उम्मीद- “जीत से आगाज करेगी कोहली की विराट सेना”

ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 में टीम इंडिया आज अपने अभियान की शुरुआत करेगी. इंग्लैंड के साउथैम्पटन के रोज बाउल मैदान पर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्रिकेट के महाकुंभ का पहला मैच खेलेगी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का यह मुकाबला दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा. भारत का जहाँ ये पहला मुकाबला होगा तो वहीं दक्षिण अफ्रीका अपना तीसरा मैच खेलेगी. दक्षिण अफ्रीका इससे पहले इंग्लैंड तथा बंगलादेश के खिलाफ दो मुकाबले खेल चुकी है जहाँ दोनों ही मैचों में उसे हार मिली थी.

आज भारत के खिलाफ जीत हासिल कर दक्षिण अफ्रीका जहाँ जीत हासिल कर लय में आने की कोशिश करेगी तो वहीं भारत जीत के साथ अपने अभियान का आगाज करना चाहेगा. बता दें कि विश्व कप 2019 का आगाज 30 मई को हुआ था तथा आज टूर्नामेंट शुरू होने के 7 दिन बाद जब 5 जून को टीम इंडिया मैदान में उतरेगी तो कोहली की विराट सेना की नजर सिर्फ और सिर्फ जीत हासिल करने पर होगी. देश भी इस बात की उम्मीद कर रहा है कि आज कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया जीत के साथ शुरुआत करेगी.

टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये मैच कप्तान विराट कोहली के क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा मैच माना जा रहा है तथा खुद कप्तान कोहली भी इस बात को स्वीकार कर चुके हैं. बता दें कि कप्तान के तौर पर विराट कोहली का ये पहला वर्ल्ड कप होगा. मैच से पहले विराट ने मीडिया से बात की जहां उन्होंने कहा कि ये उनके करियर का सबसे बड़ा टेस्ट है. कोहली ने कहा है कि भारतीय टीम इकाई के रूप में खेलने तथा जीतने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि उनकी टीम देश को निराश नहीं करेगी. कोहली ने अपना वर्ल्ड कप डेब्यू साल 2011 के वर्ल्ड कप में किया था तो वहीं साल 2015 के वर्ल्ड कप में भी वो भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा था लेकिन आज यानी कि वर्ल्ड कप 2019 के लिए कोहली पर ही सबकुछ निर्भर है.

रही बात भारतीय टीम कोम्बिनेशन की तो भारत की सबसे बड़ी समस्या नंबर 4 की बलेबजी रही है. फिहाल इस स्थान के लिए तीन नाम टीम में हैं तथा वो हैं के एल राहुल, दिनेश कार्तिक तथा विजय शंकर. राहुल ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया और इंग्लैंड पहुंचने के बाद बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्मअप मैच में शतक लगाया. माना ये जा रहा है कि टीम मैनेजमेंट चार नंबर पर राहुल को ही मौका देगा. इसके अलावा केदार जाधव भी फिट हो चुके हैं, लेकिन देखना ये होगा कि  वो टीम में जगह बनने में सफल हो पाते हैं या नहीं. अगर जाधव नहीं खेले तो उम्मीद है कि रविन्द्र जडेजा को टीम में जगह मिल सकती है.

ये हो सकती है भारत की प्लेयिंग इलेवन

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल. राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा/जाधव, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार.

बात दक्षिण अफ्रीका की करें तो टीम इस समय बुरे दौर से गुजर रही है. एकतरफ टीम जहाँ लगातार दो मैच हार चुकी है तो वहीं टीम के मुख्य तीन खिलाड़ी चोटिल भी हैं. तूफानी तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोट के कारण वर्ल्ड कप से ही बाहर हो चुके हैं. उनकी जगह ब्यूरेन हैंड्रिक्स को बुलाया गया है। लेकिन, बहुत मुश्किल है कि वो भारत के खिलाफ मैच में उतरें. इसके अलावा तेज गेंदबाज एल. एनगिडी भी चोटिल हैं. एनगिडी को इंग्लैंड के खिलाफ चोट लगी थी. वो अब 2 हफ्ते के लिए टीम से बाहर हो चुके हैं. साथ ही हाशिम अमला को इंग्लैंड के खिलाफ मैच में जोफ्रा आर्चर का बाउंसर हेलमेट पर लगा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमला के सिर में दर्द है. लेकिन, वो खेल भी सकते हैं.

ये हो सकती है साउथ अफ्रीका की प्लेयिंग इलेवन

क्विंटन डिकॉक (विकेट कीपर), एडन मार्करम, फॉफ डुप्लेसि(कप्तान), डेविड मिलर, डुसेन, डुमिनी, क्रिस मॉरिस, एंडी फेलुखुवायो, रबाडा, इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी।


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share