Breaking News:

छात्रों का खत्म हुआ इंतजार, 12वीं के रिजल्ट हुए घोषित, परीक्षा परिणाम cbseresults.nic.in

अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि CBSE ने आज  12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic पर देख सकते हैं। हाईकोर्ट के फैसले को मानते हुए सीबीएसई मॉडरेशन पॉलिसी के तहत परिणाम घोषित कर दिया है।

आपको बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं के 11 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है। ऐसे में उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के लिए परिणाम के आने का इंतजार कर रहे छात्रों को भी बड़ी राहत मिली है। मॉडरेशन पॉलिसी के कारण रिजल्ट लटका हुआ था। मॉडरेशन नीति के अनुसार, परीक्षार्थियों को किसी विषय में कठिन सवालों को लेकर 15% अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं।

सूत्रों के अनुसार, CBSE ने अधिक नंबर हासिल करने वाले उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह फैसला लिया है। CBSE के मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म करने के आदेश के विपरीत हाईकोर्ट ने फैसला दिया। दिल्ली हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका पर इस साल इस पॉलिसी को बहाल करने के निर्देश दिए। इसी कारण इस बार रिजल्ट आने में देरी हुई है।

इस साल 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं, जिसमें 10,98,981 छात्रों ने हिस्सा लिया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी ज्यादा थी। देश भर में 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। उत्तरप्रदेश समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के कारण इस साल सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं लेट से शुरू हुई थीं। 10वीं क्‍लास की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चली थीं, वहीं 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं।

कैसे जानें अपना रिजल्ट :

रिजल्ट घोषित होने पर cbseresults.nic पर क्लिक कर अपना परीक्षा परिणाम जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और रोल नंबर इसमें डालना होगा। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

– सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in या  results.nic.in पर पहुंचे।
– उसके बाद CBSE 12th Result 2017 लिंक पर क्लिक करें।
– आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
– सब्मिट लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

Share This Post