NCERT कि किताबों में होगा नोटबंदी का चैप्टर ….

NCERT की सारी किताबों का होगा रिव्यु। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने किया है। उनका कहना हैं कि पिछले 10  सालों में जो बड़े बदलाव हुए हैं उनको किताबों में शामिल किया जाये और इस के अंदर नोटबंदी का भी जिक्र किया जाए। साथ ही यह  नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग ( NCERT) ही इसका रिव्यु करेगी।

सूत्रों के मुताबिक, यह पता चला है कि यह रिव्यु क्लास 1 से 12वीं तक की किताबों का होगा। जानकारी के मुताबिक, NCERT के अधिकारी ने कहा है कि वो इस बात पर विचार कर रहे हैं की किताबों में क्‍या बदलाव होने चाहिए। साथ उन्होंने बताया कि इसके लिए एक इंटरनल ग्रुप भी बना दिया गया है, जो इस पर काम कर रहा है। उनका कहना था कि इससे पहले केवल उन्हीं किताबों का रिव्यु होगा, जिन किताबों में सरकार को शिकायतें मिल रही हैं। एनसीईआरटी  के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा 2016 में हुई नोटबंदी भी टेक्स्टबुक में शामिल किया जा सकता हैं और साथ ही मानसून मैप को भी  किताबों में शामिल किया जा सकता हैं।

सीबीएसई कर सकता है लोकर सिस्टम अनिवार्य…
 
जानकारी के मुताबिक बैग में काफी जयादा कोर्स हो जाता है जिससे बच्चे काफी परेशान हो जाते हैं जिस के चलते सीबीएसई लोकर  सिस्टम को अनिवार्य कर सकता हैं।

Share This Post