Breaking News:

अब पत्थरबाजों पर लगेगी महिला पुलिस कर्मी की लगाम, केंद्र सरकार ने निकली 1000 भर्तियाँ

नई दिल्ली : जम्मू- कश्मीर में सेना के जवानों की सुरक्षा के लए अब सरकारी महिला इंडिया रिजर्व बटालियन को तैनात करने का निश्चय किया है. क्युकी 24 अप्रैल को श्रीनगर के लाल चौक पर लड़कियों ने सेना के ऊपर पथराव किया था, इसी को देखते हुए यह फैसला किया है. पांच दिन के बाद उसी दिन शैक्षणिक संस्थान खुले थे।

बता दें कि, ग्रह मंत्रालय के एक अधिकारी से ज्ञात हुआ है कि जम्मू-कश्मीर में तैनाती के लिए 1000 महिला पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी। ये महिला पुलिस केंद्र सरकार की नवगठित पांच भारतीय रिजर्व बटालियनों का हिस्सा बनेगी। साथ ही बताते चले कि, हर एक बटालियन का खर्चा लगभग 61 करोड़ आयेगा, जिसका 75 फीसदी खर्च सरकार करेंगी. जो भी केंद्र सरकार के द्वारा भर्ती की जाएंगी, वो उन्ही के गृह राज्यों में होंगी.  

इसके साथ ही देश भर में केवल 144 रिजर्व बटालियन मौजूद है और साथ ही इसमें से 12 बटालियन नक्सलवादी राज्यों में हैं. गौरतलब है कि, पांचों बटालियन में पुलिसकर्मियों की भर्ती के लिए 5 हजार पदों पर भर्ती की जानी है और अब तक इसके लिए जम्मू- कश्मीर में लगभग 1.40 लाख युवाओं आवेदन कर चुके है. इसके साथ ही इसमें 6 हजार महिला आवेदक है. भर्ती का मकसद केवल युवओं को नौकरी देना हैं, इसके आलावा इसमें 60 पद राज्य के सीमावर्ती इलाकों के आवेदकों के लिए आरक्षित हैं। महिला पुलिसकर्मियों को मुख्य रूप से कश्मीर घाटी में पथराव और कानून व्यवस्था से जुड़ी ड्यूटी में तैनात किया जाएगा।

Share This Post