इस छात्र ने रचा इतिहास, अब करना चाहता है ये बड़ा काम…


राजस्थान : आईआईटी और एमएनआईटी में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई मेंस परीक्षा के नतीजे कल (27 अप्रैल) को घोषित कर दिए गए और राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले कल्पित ने पहला स्थान हासिल किया है। यही नहीं कल्पित ने 360 अंको में से 360 अंक प्राप्त किए है।

कल्पित आपनी इस कमियाबी के पीछें अपने माता- पिता और साथ ही अपने भाई को श्रेय देते है। आपको बता दें कि कल्पित के पिता कंपाउंडर हैं और उनकी मां उदयपुर की एक स्कूल में टीचर हैं। कल्पित ने कोचिंग रेजोनेंस उदयपुर से की थी इसके बाद वो जेईई एडवांस की पढ़ाई करने में ध्यान लगा रहे हैं। कल्पित ने बताया की अगर वो जेईई मेंस में अच्छे मार्क्स और रैंक प्राप्त करते है तो मुंबई से अपनी इंजीयरिंग (कम्प्यूटर साइंस) पूरी करना चाहते हैं।

साथ ही उनका कहना यह है की वो विदेश जाना नहीं चाहतें है भारत में ही रहकर अपना करियर बनाएंगे। बता दें कि जेईई मेंस के बाद उम्मीदवारों को जेईई एडवांस में भाग लेना होगा, जिसकी रैंक के आधार पर उम्मीदवारों का कॉलेज में दाखिला होगा। उसकी रैंक के आधार पर विद्यार्थियों को कॉलेज का आवंटन किया जाएगा। वहीं जेईई एडवांस के लिए आवेदन प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी और उसके बाद उम्मीदवारों को इसमें भाग लेना होगा। यह परीक्षा अगले महीने में आयोजित होनी है।


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...