सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नगर निगम लखनऊ में पहली बार कोल्ड फॉग फॉगिंग मशीनों द्वारा किया जायेगा फॉगिंग कार्य

उक्त बैठक में वर्षा ऋतु के दौरान होने वाले जलभराव के कारण मच्छर जनित रोग व उनसे हाने वाली बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के सम्बन्ध में चर्चा की गयी।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Jul 3 2024 3:18PM

इनपुट- श्वेता सिंह, लखनऊ, twitter- @shwetamedia207

 
लखनऊ नगर क्षेत्रांतर्गत संचारी रोग यथा डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, फाइलेरिया, स्क्रबटाइफस पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है और इसके लिए नगर आयुक्त महोदय के निर्देशों के क्रम में अपर नगर आयुक्त ललित कुमार की अध्यक्षता में आज नगर निगम मुख्यालय स्थित राज कुमार श्रीवास्तव हॉल में संचारी रोगों की रोकथाम व नियंत्रण के सम्बन्ध में बैठक आहुत की गयी।  
 
इस बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी गोपी लाल, जिला मलेरिया अधिकारी डा० रितु श्रीवास्तव एव मलेरिया इंस्पेक्टर तथा नगर निगम लखनऊ से समस्त जोनल सेनेटरी अधिकारी एवं समस्त सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, स्टोर इंचार्ज आशीष शर्मा मौजूद रहे। उक्त बैठक में वर्षा ऋतु के दौरान होने वाले जलभराव के कारण मच्छर जनित रोग व उनसे हाने वाली बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। संचारी रोग नियंत्रण अभियान को और प्रभावशाली बनाने एवं नगर निगम की वित्तीय स्थिति को सुदृढ़ करने हेतु नगर आयुक्त के निर्देशों के अनुपालन में नगर निगम लखनऊ पहली बार पानी में रसायन मिश्रण कर फॉगिंग करने हेतु कोल्ड फॉग फॉगिंग मशीन एवं एंटीलार्वा छिडकाव हेतु हैण्ड कम्पेशन स्प्रेयर को क्रय करते हुए उक्त बैठक में प्रर्दशन व प्रशिक्षण दिया गया। 
 
कोल्ड फॉग फॉगिंग मशीन के संचालन में मात्र इंजन स्टार्ट हेतु ईंधन का उपयोग होगा साथ ही पूर्व में थर्मल फॉगिंग मशीन की अपेक्षा रसायन/कीटनाशक छिडकाव हेतु डीजल के स्थान पर पानी का उपयोग किया जायेगा जिससे निगम की आर्थिक स्थिति भी दुरूस्त होगी। बैठक में अपर नगर आयुक्त एवं जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा समस्त को अवगत कराया गया कि लखनऊ शहर में समस्त स्थानीय नागरिको को प्रचार प्रसार के माध्यम से बारिश उपरान्त छतो पर, गमलों, कूलर, टायर में पानी को जमा न रहने हेतु जागरूक किया जाये तथा खाली प्लाटों के भूस्वामियों द्वारा उक्त प्लाटों में जमा कूड़ा-कचरा स्वयं साफ करा लिया जाये अन्यथा की स्थिति में भूस्वामियों के विरूद्ध संचारी रोग फैलाने के दृष्टिगत अर्थदण्ड लगाते हुए विभागीय कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया ।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार