सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मध्य कमान के युद्ध स्मारक स्मृतिका में बलिदानियों के बारे में जानने के लिए बड़ी संख्या में नागरिकों की उपस्थिति रही

मध्य कमान के युद्ध स्मारक स्मृतिका में बलिदानियों के बारे में जानने के लिए बड़ी संख्या में नागरिकों की उपस्थिति रही।

रजत के. मिश्र, लखनऊ, Twitter- rajatkmishra1
  • Jul 20 2024 8:10PM

लखनऊ, 20 जुलाई 2024

इनपुट - अंशुमान दुबे, लखनऊ।

लखनऊ छावनी में स्थित मध्य कमान का युद्ध स्मारक स्मृतिका को पिछले महीने सेना की मध्य कमान के तत्कालीन आर्मी कमांडर, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और परमवीर चक्र प्राप्त दिवंगत कैप्टन मनोज पांडे के भाई श्री मनमोहन पांडे द्वारा एक संयुक्त पुष्पांजलि समारोह के माध्यम से सभी नागरिकों के लिए खोल दिया गया है। 
 
स्मारक अब हर दिन सायं 05:30 बजे से सायं 07:00 बजे तक आगंतुकों के लिए खुला रहता है । इस स्मारक की देखभाल भारतीय सेना द्वारा की जाती है और यह स्वतंत्रता के बाद से राष्ट्र के प्रति अपना कर्तव्य निभाते हुए हमारे वीर सैनिकों द्वारा किए गए बलिदानों का प्रमाण है। पहले इस स्मारक का उपयोग केवल सेना के औपचारिक कार्यक्रमों के संचालन के लिए किया जाता था, लेकिन पिछले महीने से अन्य नागरिक भी यहां निर्धारित समय पर आ सकते हैं, जिससे आने वाली पीढ़ियां हमारे सैनिकों की गौरवशाली गाथा के बारे में अधिक जागरूक होंगी और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित करेंगी। स्मारक में उत्तर प्रदेश के सभी 21 परमवीर चक्र विजेताओं और 3 अशोक चक्र विजेताओं की प्रतिमाएं भी प्रदर्शित हैं।
 
नागरिकों के लिए इस स्मारक के खुलने के बाद से, हर शाम श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमें हमारे शहीदों के बहादुर कार्यों को पढ़ा जाता है और पुष्पांजलि अर्पित की जाती है। आगंतुक पुष्पांजलि भी अर्पित कर सकते हैं और श्रद्धांजलि दे सकते हैं।
 
मानसून के आगमन के बाद गर्मी की लहर के बावजूद, पर्यटकों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। गोमती नगर का एक आगंतुक जो नियमित रूप से अपने काम से संबंधित आवाजाही के लिए स्मृतिका के सामने की सड़क का उपयोग करता है, उसे खुशी हुई कि वह भी स्मारक का दौरा कर सकता है, एक इच्छा जो उसने अतीत में खुद से व्यक्त की थी। एक संगठित दौरे में भाग लेने वाले एनसीसी कैडेटों के एक समूह को यह स्मारक बहुत प्रेरणादायक लगा। नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के साथ, छात्रों को एक यादगार अनुभव देने के लिए, स्कूल और विद्यालय अब स्मृतिका के लिए संगठित पर्यटन की योजना बना सकते हैं।
 
स्मृतिका युद्ध स्मारक नागरिक-सैन्य सहयोग के एक अद्वितीय प्रतीक के रूप में खड़ा है। इसका निर्माण मूल रूप से 1994 में उत्तर प्रदेश और मध्य कमान के सैनिकों के वीरतापूर्ण कार्य की याद में किया गया था, जिन्होंने हमारे देश की रक्षा में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार