सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक में मंडलायुक्त द्वारा सुनी गई उद्यमियों की समस्या

समिति द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि वर्षा प्रारम्भ होने से पूर्व जल निकासी हेतु प्रभावी कार्यवाही कर ली जाये, जिससे उद्यमियों को किसी प्रकार की समस्या न हो।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Jun 21 2024 11:06PM

इनपुट-अंशुमान दुबे, लखनऊ

 
मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब की अध्यक्षता में मंडलीय उद्योग बंधु समित की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार कार्यालय में आहूत की गई। इस अवसर पर अपर आयुक्त न्यायिक शीलधर यादव, अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, संयुक्त आयुक्त उद्योग कंचन सुबोध सहित संबंधित विभागो के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
 
बैठक में औद्योगिक क्षेत्र अमोसी, सरोजनी नगर एवं बन्थरा स्थित औद्यागिक इकाईयों में जल भराव की समस्या पर मंडलायुक्त महोदया द्वारा एनएच०ए०आई०, अपर जिलाधिकारी, भूमि अधिग्रहण एवं उपजिलाधिकारी सरोजनी नगर के साथ बैठक आयोजित कर अतिक्रमण/परिसम्पत्तियों को हटवाये जाने हेतु प्रभावी कार्यवाही किये जाने के साथ-साथ अतिशीघ्र डी०पी०आर० में एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ मार्ग के वर्षा के जल निकासी हेतु प्राविधानित ड्रेन के निर्माण के अनर्गत 02 मीटर चौडी नाली का निर्माण किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। 
 
समिति द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि वर्षा प्रारम्भ होने से पूर्व जल निकासी हेतु प्रभावी कार्यवाही कर ली जाये, जिससे उद्यमियों को किसी प्रकार की समस्या न हो। बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग द्वारा अवगत कराया गया कि गत् बैठक में लिये गये निर्णयानुसार नादरगंज (अमौसी औद्योगिक क्षेत्र) तेपूरी (ग्रामीण सड़क) सुनहरा रोड होते हुए रिंग रोड (अवध कासिंग दुबग्गा मुख्य सड़क) पर समाप्त होने वाली 5.7 किलोमीटर लम्बी सड़क के चौड़ीकरण एवं सुदृढीकरण हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार किया गया रु 548.16 का ऑगणन प्रस्ताव शासन को बजट अवमुक्त करवाये जाने हेतु प्रेषित किया जा चुका है, जिस पर समिति द्वारा लोक निर्माण विभाग को शासन से समन्वय स्थापित कर बजट आवंटित कराये जाने के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि जनपद रायबरेली में यू०पी०एस०आई०डी०सी०ए० के प्रबन्धन के अन्तर्गत औद्योगिक आस्थानों लालगंज, सलोन, महाराजगंज, परशदेपुर, छलोह आदि को यू०पी०एस०आई०डी०सी०ए० से जिला उद्योग केन्द्र को अधिकृत कराये जाने के सम्बन्ध में उद्यमियों की माँग सम्बन्धी समस्या के निराकरण हेतु उपायुक्त उद्योग द्वारा अपेक्षित विवरण यूपीसीडा को उपलब्ध करा दिया गया है, साथ ही गत बैठक में लिये गये निर्णयानुसार समस्या के त्वरित निस्तारण हेतु मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीसीडा को आयुक्त महोदया के स्तर से पत्र प्रेषित किया जा चुका है, जिस पर समिति द्वारा बैठक में उपस्थित क्षेत्रीय प्रबन्धक, यूपीसीडा को अपने प्रबन्धन से समन्वय स्थापित करते हुए शीघ्र समस्या का निस्तारण कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। 
 
इसी प्रकार गत बैठक में राम मोहन अग्रवाल द्वारा समिति को अवगत कराया गया था कि जनपद हरदोई के औद्योगिक आस्थान, सण्डीला में वर्ष 2014 में प्लाट आवंटित किया गया था, परन्तु अवैध निर्माण के कारण कब्जा प्राप्त नहीं किया जा सका था। वर्ष 2022 में यूपीसीडा द्वारा भूमि खाली कराकर पेशकश की गयी परन्तु उस पर ब्याज व दण्ड ब्याज 2014 से आरोजित किये गये गये जिस पर समिति द्वारा यूपीसीडा को समस्या के निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया था। इस सम्बन्ध में बैठक में उपस्थित क्षेत्रीय प्रबन्धक यूपीसीडा द्वारा अवगत कराया गया कि आवेदक के पक्ष में रजिस्ट्री की जा चुकी है, जिस पर समिति द्वारा समस्या का समाधान हो जाने पर संतोष प्रकट किया गया।
 
मंडलायुक्त द्वारा जनपद के उद्यमियों के द्वारा उठाये गये मुद्दो व समस्याओं को सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण करने का निर्देश दिये। उन्होने कहा कि उद्यमियों के समस्याओं के निस्तारण के लिये प्रशासन हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगा ताकि जनपद में नये उद्योग स्थापित कर क्षेत्र को विकास परक बनाया जा सकें।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार